यूट्यूब सब्सक्राइब कैसे करें

दिसम्बर 2016


यूट्यूब एक वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म है. यहां यूजर वीडियो देख सकते हैं, उसे शेयर और अपलोड कर सकते हैं. PayPal के तीन कर्मचारियों ने मिलकर फरवरी 2005 में यूट्यूब की शुरुआत की थी. यूट्यूब कई देशों में विभिन्न भाषाओं में उपलब्ध है: ब्राजील, स्पेन, फ्रांस, आयरलैंड, आयरलैंड, इटली, जापान, नीदरलैंड, पोलैंड और ब्रिटेन.

यूट्यूब को सब्सक्राइब करें

साइट पर उपलब्ध अधिकांश वीडियो को सभी यूजर्स देख सकते हैं. लेकिन जो रजिस्टर्ड यूजर्स हैं वे:


यहां वीडियो अपलोड कर सकते हैं (चैनल बनाना).
टिप्पणियां पोस्ट कर सकते हैं, वीडियो को ऑनलाइन रेट कर सकते हैं.
दूसरे चैनलों को सब्सक्राइब कर सकते हैं.
प्लेलिस्ट बना सकते हैं.
अपने कंटेन्ट से पैसे कमा सकते हैं.

यूट्यूब अकाउंट बनाएं

यूट्यूब को सब्सक्राइब करने के लिए आपको सबसे पहले गूगल अकाउंट बनाना जरूरी है और उपयोग की शर्तें स्वीकार करें. गूगल अकाउंट आपको गूगल मेल, Google +, यूट्यूब और गूगल की ओर से विकसित किए गए सभी एप्लीकेशन तक आपकी पहुंच बनाएगा.

गूगल अकाउंट बनाने के लिए आपको निम्नलिखित चीजों को निर्दिष्ट करना जरूरी है:

सबसे पहले तो आपका नाम और सरनेम.
एक यूजरनेम जो आपके ईमेल ऐड्रेस के लिए इस्तेमाल किया जाएगा.
पासवर्ड.
आपकी जन्मतिथि.
लिंग.
मोबाइल नंबर.
आपका ईमेल ऐड्रेस.

एक बार आपका अकाउट बन जाए, तो आप अपना निजी यूट्यूब चैनल (बाई डिफॉल्ट आपका यूजरनेम) एक्सेस कर सकते हैं.

तकनीकी डिजाइन

यूट्यूब सभी तरह के वीडियो को डिस्पले करने के लिए Adobe Flash तकनीक का उपोग करता है: मूवी क्लिप्स, टीवी शो, और म्यूजिक वीडियो, साथ ही साथ ब्लॉग वाले शौकिया वीडियो.
यूट्यूब पर रोज रोज पब्लिश किए गए वीडियो को देखने के लिए आपको अपने ब्राउजर पर Adobe Flash Player को डाउनलोड और इंस्टॉल करने की जरूरत पड़ेगी.

अपने वेबसाइट पर वीडियो को रीट्रिव और इन्सर्ट करें

सामने दिख रहे वी़डियो के दाहिनी ओर दिख रहे लाइन ऑफ कोड को कॉपी और पेस्ट करें. ये कोड तब बदलेगें जब आप संबंधित वीडियो को शामिल करने के बारे में अपना चुनाव करेंगे.


फिर इस लाइन को अपने ब्लॉग पोस्ट या वेबसाइट पर कॉपी करें: फिर ये प्लेटफॉर्म आमतौर पर लिंक को इन्सर्ट करने के लिए तथाकथित "एक्सटरनल मीडिया सलेक्टर" को ऑफर करते हैं. एक दूसरा विकल्प है, अपने ब्लॉग पर यूट्यूब पेज का हाइपरलिंक डालें. इससे ये प्लेयर को आपके वेबसाइट या ब्लॉग पर वीडियो को बिना डिस्पले किए पेज पर वापस लेकर आएगा.

http://ccm.net/faq/5722-insert-a-youtube-video-on-your-website

यह भी पढ़ें :
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट«  यूट्यूब सब्सक्राइब कैसे करें  » क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.