मुफ्त एंटीवायरस- कौन सा बेहतर?

जनवरी 2017

आमतौर पर हम उसी एंटीवायरस को चुनते हैं जो हमें पसंद होता है. वैसे हमारे सामने अलग अलग एंटीवायरस की तुलना करते हुए कई रिव्यू मौजूद हैं. लेकिन विडंबना तो ये है कि कोई भी एंटीवायरस आपके पीसी की पूरी तरह सुरक्षा नहीं कर सकता. यहां हम आपके लिए कुछ ऐसे सुझाव पेश कर रहे हैं जिससे आप अपने पीसी को हर तरह के खतरे से बचा सकेंगे.


मुफ्त एंटीवायरस

यहां हम कुछ वैसे चर्चित एंटीवायरस का जिक्र करेंगे जो कंप्यूटर मार्केट में मौजूद हैं. वैसे तो समय और सीमित संसाधन के कारण किसी व्यक्तिविशेष के लिए सभी एंटीवायरस की तुलना करना असंभव है. कौन सा सॉफ्टवेयर कितना कारगर (मालवेयर की पहचान और छुटकारा) है इसे जांचने के लिए हमें हजारों की संख्या में वायरस की जरूरत पड़ेगी. ये बेहद दुश्वारी भरा काम होगा.

सबसे सरल उपाय है कि हम ऐसे पेशेवर वेबसाइट पर जाएं जो कौन सा एंटीवायरस चुनें, इसका निर्णय लेने के लिए परीक्षण करता है और फिर उपलब्ध रिपोर्ट की तुलाना करता है. कई लोगों का मानना है कि नीचे दिए गए एंटीवायरस सर्वश्रेष्ठ हैं.

एंटीवायर

एंटीवायर विंडोज XP, विंडोज Vista, विंडो 7 और विंडो 8 तथा लिनक्स/यूनिक्स पर उपलब्ध है. निजी इस्तेमाल के लिए मुफ्त होने के साथ यह डाउनलोड किए गए फाइल की सतर्कता के साथ मॉनिटरिंग के साथ ही साथ कंप्यूटर स्टोरेज की कस्टम स्कैनिंग भी करता है. एंटीवायर स्वतः डाउनलोड को अप़डेट करता है और स्पाईवेयर और रूटकिट्स को डिटेक्ट करने में मदद करता है. इसके डिटेक्शन रेट काफी अच्छे होने के कारण निजी उपयोग के लिए इसे एक अच्छा एंटीवायरस माना जाता है. इसका मुफ्त संस्करण प्रतिदिन के विज्ञापन के साथ आता है.

अवास्ट

अवास्ट यह विंडोज पर चलता है और प्रतिनिद अपडेट को रिट्रीव करता है. इसका वेब फिल्टर काफी सशक्त है. यह मेल, चैट और P2P को भी सुरक्षा प्रदान करता है.

एवीजी

एवीजी नियोजित तरीके से डेली अपडेट की इजाजत देता है और अपने डाटाबेस का मैनुअल अपडेट करता है. यह ड्राइव का पूरा एनालिसीस और कस्टम प्रदान करता है.

माइक्रोसॉफ्ट सेक्यूरिटी एसेंशियल्स

माइक्रोसॉफ्ट सेक्यूरिटी एसेंशियल्स कंप्यूटर को वायरस,स्पाईवेयर्स और दूसरे खतरों से बचाने के लिए रियल टाइम सुरक्षा प्रदान करता है.MSE यूजर को बिना परेशान किए मुफ्त डाउनलोड किया जा सकने योग्य है. इसका उपयोग आसान है और यह अपने आप अपडेट होता रहता है. यह चुपचाप बैकग्राउंड में यूजर को बिना परेशान किए काम करता रहता है. यह केवल तब चेतावनी देता है जब इसे किसी तरह के खतरे का पता चलताहै. चेतावनी: विंडो 8 के साथ, MSE अपना नाम बदल लेता है और विंडो डिफेंडर बन जाता है.

विंडो डिफेंडर

विंडो डिफेंडर विंडो 8 में माइक्रोसॉफ्ट एंटीवायरस सॉफ्टवेयर का नया नाम है. यह माइक्रोसॉफ्ट सेक्यूरिटी एसेन्शियल के समान ही है और रियल टाइम प्रोटेक्शन देता है. यह विंडो 8 में बाई डिफॉल्ट इंस्टॉल हो जाता है. लेकिन यह तभी डिएक्टिव होता है जब कोई तीसरा एंटीवायरस सॉफ्टवेयर इंस्टॉल किया जाता है.

एंटीवायरस परीक्षण के पेशेवर साइट्स

एंटी-मालवेयर टेस्ट लैब

Anti-Malware Test Lab

बाद में आई रिपोर्ट से पता लगता है कि कास्पर्स्की ही अकेला ऐसा सॉफ्टवेयर है जिसके परिणाम सबसे बेहतर हैं. आश्चर्य है कि BitDefender की रिजल्ट इतना खराब है.

लेकिन कौन सा बेस्ट एंटीवायरस है इसका पता लगाने के लिए हम किसी एक रिपोर्ट पर निर्भर नहीं कर सकते हैं.

एवी-कम्पेयरेटिव्स

AV-comparatifs एवी-कम्पेयरेटिव्स

एवी-कम्पेयरेटिव्स एक अन्य मशहूर वेबसाइट है जहां एंटीवायरस की तुलना होती है.

लाइटस्पीड सिस्टम

लाइटस्पीड सिस्टम

लाइटस्पीड वेबसाइट अपना काम बेहद सुलझे हुए अंदाज में करता है. इसने अब तक 5861 वायरस सैंपल के साथ 12 एंटीवायरस का परीक्षण किया है.

ध्यान दें कि यह साइट खुद ही एंटीवायरस की बिक्री करती है... जिन्होंने इन परीक्षणों में 100 प्रतिशत अंक हासिल किए हैं. (अचंभित हूं मैं!)

AV-Test.org

AV-Test.org

एवी-टेस्ट एंटीवायरस AV-Test.org नाम के स्वतंत्र टेस्टिंग एजेंसी का हिस्सा है. इस एजेंसी ने हाल ही में अपने नतीजे प्रकाशित किए हैं जिसमें कई मानदंडों के तहत, अतिसक्रिय खोज सहित सक्रिय संक्रमण की पहचान करता है और उसे हटाता है.

अपने ताजे परीक्षण रिपोर्ट में एंटीवायर, NOD32 और नॉर्टन को सभी मानदंडों पर अच्छा बताया गया जबकि कास्पर्स्की को औसत दर्जा मिला है.

==टॉप टेन रिव्यूज===

TopTenREVIEWS
टॉप टेन रिव्यूज ऐसी वेबसाइट है जो अलग अलग एंटीवायरस के फीचर्स की तुलना करती है.

इस बार, हमने देखा कि BitDefender पहले,कास्पर्स्की दूसरे और NOD32 क्रमशः तीसरे नंबर पर हैं.

निष्कर्ष

निजी रूप से मैं कास्पर्स्की को चुनूंगा, क्योंकि ये सिवाय एक वेबसाइट के सभी परीक्षणों में अपना शीर्ष स्थान बनाए रखने में कामयाब रहा है!

हमें ध्यान देने की जरूरत है कि एंटीवायर भी परीक्षणों में खरा उतरा है...

इन पांच को जांचने के बाद, आप किस एंटीवायरस सॉफ्टवेयर को सबसे विश्वसनीय समझते हैं?

लिंक्स

Antivirus Performance

Antivirus Performance Statistics

यह भी पढ़ें

Swarnkanta ने पब्लिश किया. ताजा अपडेट: 4 दिसम्बर, 2016 को पूर्वाह्न 12:59 बजे Swarnkanta ने किया.
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "मुफ्त एंटीवायरस- कौन सा बेहतर?" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.