फेसबुक पर प्रायोजित विज्ञापनों को ब्लॉक कैसे करें

सितम्बर 2017

यदि आप फेसबुक के नियमित यूजर हैं तो आप जानते होंगे कि आजकल सोशल नेटवर्क पर स्पॉन्सर्ड यानी प्रायोजित ऐड हर जगह मिल जाएंगे. यदि आप खास स्रोत (जैसे कि कोई ब्रांड या सर्विस) से आने वाले प्रायोजित कंटेन्ट से ऊब चुके हैं तो आप या तो अपने फीड से उस ऐड को छिपा दें या उस सोर्स से आने वाले विज्ञापनों को स्थायी तौर से ब्लॉक कर दें.

फेसबुक पर ऐड को ऑप्ट-आउट करें

अपने फेसबुक अकाउंट से कनेक्ट करें और जिस सोर्स को आप ब्लॉक करना चाहते हैं उसके किसी सजेस्ट किए गए पोस्ट को सर्च करें. जब आपको ऐड मिल जाए तो ड्रॉप-डाउन मेनू को डिस्पले करने के लिए छोटे तीर पर क्लिक करें. इसके बाद Hide ad पर क्लिक करें:


एक बार हाइड करने पर आपको कंटेन्ट पर फीडबैक देने और आप इसे क्यों छिपाना चाहते हैं ये बताने का विकल्प दिया जाएगा:


सर्वे पूरा हो जाने के बाद आप देखेंगे कि एक विकल्प Block ad from this source permanently आपके सामने आएगा. ये विकल्प चुनने पर इस सोर्स से आने वाला विकल्प अब आगे फिर कभी नहीं आएगा. ये ब्लॉक हो जाएगा.

Image: © Facebook.

यह भी पढ़ें

ओरिजिनल आर्टिकल ChristinaCCM ने पब्लिश किया. Swarnkanta ने अनुवाद किया. ताजा अपडेट: 6 अगस्त, 2017 को अपराह्न 10:10 बजे RanuP ने किया.
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "फेसबुक पर प्रायोजित विज्ञापनों को ब्लॉक कैसे करें " क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.