भाषा बदलने के लिए जानिए कीबोर्ड शॉर्टकट

दिसम्बर 2016


क्या आप एक से अधिक भाषाओं में काम करते हैं. क्या आप जिस कीबोर्ड पर काम कर रहे हैं आपको लगता है कि ये उस कीबोर्ड से अलग है जिस पर आप काम करने के अभ्यस्त हैं. तो शायद आप तब बहुत परेशान होते होंगे जब आपकी 'फॉरेन' लैंग्वेज को यूज करने और उसे पहचानने के लिए अपने स्क्रीन पर क्लिक करना पड़ता है. सौभाग्य से Windows आपके लिए एक बेहद आसान उपाय लाया है जिसकी मदद से आप बेहद साधारण तरीके से कीबोर्ड शॉर्टकट का इस्तेमाल करते हुए रजिस्टर की गई भाषाओं के बीच आगे पीछे टॉगल कर सकते हैं.

विंडोज पर अपने कीबोर्ड लेआउट को कैसे बदलें

विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम पर एक से अधिक भाषा में कीबोर्ड को एनेबल करने के बाद आप उन भाषाओं के बीच अपना विकल्प चुनने को जो अलग अलग कीबोर्ड लेआउट का इस्तेमाल करते हैं, या तो Language bar या keyboard shortcut का प्रयोग कीजिए.

यदि आपका एक से अधिक भाषा का रजिस्ट्रेशन है तो डिफॉल्ट रूप से लैंग्वेज बार विंडो स्क्रीन के नीचे टास्कबार के साथ नजर आता है. लैंग्वेज बार तब भी दिखाई देगा यदि कोई भी एक भाषा रजिस्टर्ड हो. या यदि यूजर ने उसे छिपाने का विकल्प चुना हो. लैंग्वेज बार का इस्तेमाल करते हुए कीबोर्ड लेआउट को स्विच करना हो तो स्क्रीन पर दिए गए भाषा के संक्षिप्त शब्दों पर क्लिक करें. जैसे कि 'फ्रेंच' के लिए FR होगा जबकि 'अंग्रेजी' के लिए EN होगा. आपने जिस भी भाषा को रजिस्टर किया हुआ है उसका मेनू दिखाई देगा. आप उसमें से मनचाही भाषा को चुन लें ताकि कीबोर्ड का लेआउट बदला जा सके.

यदि आप इस प्रक्रिया को और आसान बनाना चाहते हैं तो आप कीबोर्ड लेआउट के बीच टॉगल करने के लिए [ALT] + [Shift] कीज को एक साथ दबाएं.

Image: © Elxan Nagiyev - Shutterstock.com

यह भी पढ़ें :
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट«  भाषा बदलने के लिए जानिए कीबोर्ड शॉर्टकट  » क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.