शॉर्ट यूआरएल को सुरक्षित तरीके से प्रीव्यू कैसे करें

दिसम्बर 2016

जब इंटरनेट पर किसी लिंक और कंटेन्ट को शेयर करने की बात आती है, शेयर करने वाले अक्सर स्पेस बचाने के लिए और साइट पर लिंक के बढ़िया दिखने के लिए URL का संक्षिप्त रूप तैयार करते हैं. यानी यूआरएल को संक्षिप्त कर देते हैं. लिंक्स से जुड़ी ये गतिविधि लंबे यूआरएल, जिसे आप अपने इंटरनेट संर्च बार में देखते हैं, के मुकाबले अलग नहीं है. ये लिंक्स यूजर्स को वेबपेज चुनने के दिशानिर्देश देती है.

उम्मीद है कि आप सबसे आम शॉर्ट यूआरएल सर्विस से परिचित होंगे, जैसे कि TinyURL, Bit.ly, या Goo.gl. ये जेनेरिक यूआरएल जेनरेट करते हैं जिनके आगे साइट का नाम जुड़ा होता है. बेशक ये बहुत ही सुविधाजनक होते हैं, लेकिन ये लिंक्स कई तरीके से सुरक्षा के लिए खतरा भी पैदा करते हैं. कई हैकर्स इन लिंक्स का फायदा उठाते हैं और यूजर्स को स्कैम वेबपेज या गलत वेबपेज की ओर रीडायरेक्ट कर देते हैं. लेकिन सौभाग्य से, ऐसी कई ऑनलाइन सर्विसेज हैं जो लिंक पर आप क्लिक करें इससे पहले आपको ये प्रीव्यू करने में मदद करती हैं कि शॉर्ट किए गए यूआरएल के पीछे क्या है.

शॉर्ट यूआरएल की पुष्टि कैसे करें

भले शॉर्ट किया हुआ यूआरएल किसी विश्वसनीय स्रोत (कोई दोस्त या सहयोगी) से आया हो, इस बात की पुष्टि नहीं होती कि यह आपको किसी सुरक्षित साइट पर ले जाएगा. दुर्भाग्य से, आजकल हैकर्स ईमेल सर्विसेज में सेंध लगाते हैं और यूजर अकाउंट से बड़ी संख्या में ईमेल, जिसमें वायरस वाले लिंक हो सकते हैं, को सेंड करते हैं. तो ये जानना जरूरी है कि छोटे यूआरएल के पीछे क्या है. हम आपको यहां कुछ तरीके बताएंगे जिसकी मदद से आप शॉर्ट यूआरएल के पीछे क्या है इसे प्रीव्यू कर पाएंगे.

अनशॉर्टेन Bit.ly और Goo.gl लिंक्स

यदि आप bit.ly या goo.gl लिंक को वेरीफाई करना चाहते हैं, तो लिंक के आखिर में केवल + चिह्न ऐड करके कर सकते हैं.

अब शॉर्ट किए गए लिंक को अपने इंटरनेट ब्राउजर में कॉपी और पेस्ट करें. इसके बाद लिंक के आखिर में + ऐड करें. अब Enter दबाएं. एंटर की दबाने पर आप एक पेज पर ले जाए जाएंगे. यहां आपको लिंक के गंतव्य यानी डेस्टिनेशन के बारे में जानकारी मिलेगी. साथ ही साथ, लिंक कहां देखा गया है इसका प्रीव्यू भी देखने को मिलेगा:

ध्यान रखें कि ऊपर दिखाया स्क्रीन शॉर्ट bit.ly लिंक को टेस्ट करने के बाद लिया गया है. goo.gl लिंक के लिए गूगल एनालिटिक्स की ओर से एक मिलता-जुलता पेज डिस्पले किया जाएगा.

Unshorten.it

Unshorten.it एक ऐसा ऑनलाइन टूल है जो आपके शार्ट किए गए यूआरएल को बस एक स्टेप्स में खोलता है. बस site पर जाएं और सर्च बॉक्स में यूआरएल को डालें. फिर पूरा लिंक, पेज के संक्षिप्त विवरण (यदि उपलब्ध हो), साथ ही साथ वेबपेज के स्क्रीन शॉर्ट को देखने के लिए Unshorten.It! पर क्लिक करें. Unshorten.it uses ratings provided by Web of Trust की ओर से दिए गए रेटिंग के जरिए आपको चेतावनी देता है यदि वेबसाइट गलत दिखाई देता है:

Unshorten.it गूगल क्रोम और फायरफॉक्स के लिए extension के रूप में भी उपलब्ध है.

यह भी पढ़ें :
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट«  शॉर्ट यूआरएल को सुरक्षित तरीके से प्रीव्यू कैसे करें  » क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.