फेसबुक के माय फर्स्ट वीडियो स्पैम से कैसे बचें

नवम्बर 2017

क्या आपको भी पिछले कई दिनों से फेसबुक पर अनाब-सनाब से वीडियो वाले मैसेज मिल रहे हैं. ध्यान रहे कि यह आज-कल सोशल मीडिया साईट पर पॉप्युलर हो रहा नए तरह का स्पैम है. पर इससे कैसे बचा जाए? हम आज समझाएंगे.

फेसबुक माय वीडियो स्पैम

सबसे जरुरी बात यह है कि आपको किसी भी हाल में इस लिंक पर क्लिक नहीं करना है. क्यूंकि जैसे ही आप इस पर क्लिक करेंगे, फ्रेंडलिस्ट के सभी मित्रों को यह वीडियो आपके थम्बनेल शोट एवं उसी टाइटल My First Video के साथ आगे बढ़ जाएगा. और इसी प्रकार यह स्पैम आगे बढ़ता जाता है.

सबसे पहले क्या करें

जी हाँ, सबसे जरुरी सवाल. इस लिंक पर क्लिक करने की जरुरत नहीं है. जैसे ही यह वीडियो आपको मिले, आप सम्बंधित दोस्त को इनबॉक्स करके जरूर बताएं. ताकि वो दूसरों को भी अपने द्वारा की गई गलती बता सके.

यह मैसेज नहीं वायरस है

अगर एक्सपर्ट की बात करें तो यह सन्देश नहीं बल्कि एक स्पैम है. या आम भाषा में....यह एक प्रकार का वायरस है. फेसबुक पर पिछले कई सालों में यह घटना कई बार हो चुकी है जिसमे लोगों ने टारगेट बनते हुए इसको आगे बढ़ाया है.

Photo: © Facebook.
RanuP ने पब्लिश किया. ताजा अपडेट: 25 सितम्बर, 2017 को अपराह्न 10:56 बजे RanuP ने किया.
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "फेसबुक के माय फर्स्ट वीडियो स्पैम से कैसे बचें" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.