माउस या टच पैड अपने आप क्लिक हो रहे हैं

दिसम्बर 2016

माउस या टच पैड हार्डवेयर का जरूरी हिस्सा है. इससे हम फोल्डर्स को नेविगेट करने, प्रोग्राम शुरू करने और कंप्यूटर के राइट या लेफ्ट ऑप्शन को क्लिक करने का काम करते हैं. कई बार यूजर्स को माउस या टच पैड से दिक्कत होती है. जैसे कि वे बड़े ही अजीब तरीके से घूमना शुरू कर देते हैं और किसी आइकन पर कर्सर से केवल इशारा करने भर से प्रोग्राम अपने आप ही लॉन्च हो जाता है. इस गड़बड़ी को ऑटोमैटिक क्लिक इश्यू नाम से भी जाना जाता है.

इस गड़बड़ी का बेहद आम कारण है ड्राइवर का ऑउटडेटेड यानी पुराना होना है. सौभाग्य से इस समस्या का तुरंत हल हो सकता है यदि पुराने ड्राइवर को अपडेट कर दिया जाए. इससे आपका माउस फिर से सही तरीके से काम करने लग जाएगा.

माउस के ऑटोमैटिक क्लिक होने की गड़बड़ी को ठीक करें

अपने डेस्कटॉप पर My Computer पर जाकर राइट-क्लिक करें. सामने एक विंडो दिखेगा, अब Hardware टैब पर लेफ्ट क्लिक करें. इसके बाद Device Manager ऑप्शन पर भी लेफ्ट क्लिक करें.

डिवाइस आइटम की सूची तक स्क्रॉल करते हुए नीचे आएं और sign located to the left of Mice and other pointing devices के बाएं स्थित + चिह्न पर लेफ्ट क्लिक करें.

Mice and other pointing devices शीर्षक के नीचे आपको अपने एक्टिव टचपैड और कंप्यूटर माउस के लिए फिलहाल जितने ड्राइव प्रयोग में हैं उनकी लिस्ट दिखाई देगी. ड्राइवर के नाम पर राइट क्लिक करें और फिर इसे अपडेट करने के लिए Update driver tपर लेफ्ट क्लिक करें.

अपने ड्राइव को अपडेट करने के लिए अपडेट निर्देशों को फॉलो करें और फिर इंस्टॉलेशन को पूरा करने के लिए अपने कंप्यूटर को रीबूट करें.

यह भी पढ़ें :
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट«  माउस या टच पैड अपने आप क्लिक हो रहे हैं  » क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.