लोकल एरिया नेटवर्क या लैन का निर्माण

दिसम्बर 2016

लोकल नेटवर्क की जरूरत क्यों?

जब एक वर्कप्लेस पर कई सारे कंप्यूटर हों तो उन्हें कनेक्ट करना कई मामलों में अहम हो जाता है. इसलिए एक लोकल एरिया नेटवर्क या लैन का निर्माण किया जाता है. वैसे कंप्यूटर को जोड़कर एक लैन तैयार करना उतना मुश्किल नहीं है जितना आप सोच रहे हैं.

लैन की सहायता से आप कई सारे काम आसानी से कर सकते हैं: जैसे कि फाइल ट्रांसफर, प्रिंटर, इंटरनेट, डिस्क स्पेस जैसे रिसोर्स की शेयरिंग, मोबिलिटी (यदि वायरलेस नेटवर्क उपलब्ध हो), नेटवर्क गेमिंग आदि.

लैन या लोकल एरिया नेटवर्क दो प्रकार के होते हैं

लोकल एरिया नेटवर्क दो तरह के होते हैं:

तारों की मदद से जोड़े गए लैन जो इथरनेट तकनीक पर चलते हैं. इस नेटवर्क में RJ45 तारों का उपयोग होता है इसीलिए इसे RJ45 नेटवर्क भी कहा जाता है;

दूसरा नेटवर्क है वायरलेस नेटवर्क जिसमें वाई-फाई (WiFi) तकनीक का प्रयोग होता है.

आवश्यक हार्डवेयर

विंडोज पर एक RJ45 लैन बनाने के लिए निम्नलिखित चीजों की आवश्यकता होती है:

विंडोज पर चलने वाले कुछ कंप्यूटर (विंडोज का वर्जन अलग अलग भी हो सकता है)

ईथरनेट के लिए RJ45 प्लग सहित PCI या ISA पोर्ट की आवश्यकता होती है. इसके अलावा युएसबी पोर्ट के लिए नेटवर्क एडेप्टर की जरूरत भी पड़ती है;

तारों की सहायता से जुड़े नेटवर्क के लिए RJ45 केबल की जरूरत पड़ती है;

हब(hub) जिसकी सहायता से RJ45 केबल को नेटवर्क के बाकी कंप्यूटर से जोड़ा जा सकता है या एक स्विच अथवा केवल दो कंप्यूटर को जोड़ना है तो आप क्रोसओवर केबल का प्रयोग भी कर सकते हैं.

नेटवर्क की रचना

RJ45 लैन बनाने के लिए स्टार संरचना चुनी जाती है, जिसमें सभी कंप्यूटर एक RJ45 केबल की सहायत से हब से जोड़े जाते हैं. हब की सहायता से ही एक कंप्यूटर से दूसरे कंप्यूटर में डाटा ट्रांसफर किया जाता है.

बड़े नेटवर्क में या बड़ी बैंडविड्थ वाले नेटवर्क में एक स्विच की आवश्यकता होती है जो हब की जगह काम आता है. यह स्विच उसी कंप्यूटर को डाटा पैकेट भेजता है जिसको वास्तव में आवश्यक हो. वहीं हब नेटवर्क के सभी कंप्यूटर को सामान्य रूप से डाटा भेजता है.

इस नेटवर्क की संरचना ऐसी दिखती है:



यदि आप केवल दो कंप्यूटर जोड़ना चाहते हैं तो यह काम क्रॉसओवर RJ45 केबल की सहायता से हो जायेगा. इसमें हब की आवश्यकता नहीं पड़ेगी.

संरचना जिनसे बचें

ऐसी संरचना काम नहीं आएगी. भले पहली बार में यह सही प्रतीत हो पर जब तक कंप्यूटर में कई सारे नेटवर्क इंटरफेस न हो और दोनों कंप्यूटर के बीच प्रयुक्त केबल क्रोसओवर केबल न हों:


गलत RJ45 नेटवर्क

यह भी पढ़ें :
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट«  लोकल एरिया नेटवर्क या लैन का निर्माण  » क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.