QWERTY / AZERTY कीबोर्ड

मई 2017

कीबोर्ड कंप्यूटर का अभिन्न अंग होता है. इनके कई रूप होते हैं. आमतौर पर एक कीबोर्ड में लेटर्स, नंबर्स और अल्फान्यूमेरिक कैरेक्टर्स वाला कीपैड होता है. इसके अलावा, कीबोर्ड में फंक्शन की और कर्सर कीपैड जैसे फीचर भी होते हैं. QWERTY कीबोर्ड और AZERTY कीबोर्ड ऐसे कीबोर्ड हैं जिनका व्यापक स्तर पर इस्तेमाल होता है. क्वेरटी कीबोर्ड ज्यादातर अमरीका में प्रयोग होता है. इसका ये नाम कीपैड के बाएं कोने पर लगातार पाए जाने वाले पांच लेटर्स के कारण पड़ा. अजेरटी कीबोर्ड में सारे लेटर कीपैड पर लगातार क्रम से होते हैं. इस तरह के कीबोर्ड में यूजर कंप्यूटर में दिए गए भाषा के ऑप्शन के मुताबिक जब चाहे कीबोर्ड की भाषा को बदल सकता है.


QWERTY / AZERTY कीबोर्ड

आजकल के कीबोर्ड अलग तरह के होते हैं. सामान्य तौर पर जो कीबोर्ड अधिक इस्तेमाल किया जा रहा है उसमें नंबर्स, लेटर्स और अल्फान्यूमेरिक कैरेक्टर्स के अलावा फंक्शन की और कभी कभी कर्सर कीपैड जैसे फीचर्स शामिल है.

QWERTY कीबोर्ड क्या है?


QWERTY कीबोर्ड को शूल्स कीबोर्ड नाम से भी जाना जाता है. इसमें कीपैड के बाएं कोने में लगातार क्रम में खास पांच लेटर्स होते हैं. इस तरह के कीबोर्ड अमरीका में सबसे ज्यादा उपयोग होता है और इसका लेआउट ऐसा होता है जो लैटिन भाषाओं के लिए इस्तेमाल किया जाता है.

AZERTY कीबोर्ड क्या है?


AZERTY कीबोर्ड ऐसा कीबोर्ड है जिसका फ्रांस में ज्यादा इस्तेमाल होता है. इसके लेटर्स भी कीपौड के सबसे ऊपर बाएं कोने में लगातार क्रम में पाए जाते हैं.

अपने कीबोर्ड की भाषा को कैसे बदलें

अगर आपके पास रिवर्स्ड कीबोर्ड यानी उल्टा कीबोर्ड हो तो कंप्यूटर में मौजूद ऑप्शन के हिसाब से आप कीबोर्ड की भाषा यानी लैंग्वेज को बदल सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले Start बटन पर जाएं और Control Panel को ओपन करें. Clock, Language and Region ऑप्शन को चुनें. Region and Language ऑप्शन को चुनें और Installed service section में जाकर Add को क्लिक करें. अगर आपको कीबोर्ड French (AZERTY) पर सेट है तो इसे English US/UK में बदल दें. और यदि आपका कीबोर्ड इंग्लिश (QWERTY) पर सेट है तो इसे फ्रेंच (AZERTY) लैंग्वेज में बदल दें. कीबोर्ड सेक्शन में जाकर QWERTY या AZERTY ऑप्शन में से चुनें और OKक्लिक करते हुए बदलें. वैसे भारत मे तो कीबोर्ड और कंप्यूटर की शुरुआत से ही QWERTY कीबोर्ड के साथ ही आते हैं.

Photo: © Hsynff - Shutterstock.com

यह भी पढ़ें

ओरिजिनल आर्टिकल ने पब्लिश किया. Swarnkanta ने अनुवाद किया. ताजा अपडेट: 31 मार्च, 2017 को पूर्वाह्न 11:03 बजे RanuP ने किया.
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "QWERTY / AZERTY कीबोर्ड" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.