QWERTY / AZERTY कीबोर्ड

मार्च 2017

कीबोर्ड कंप्यूटर का अभिन्न अंग होता है. इनके कई रूप होते हैं. आमतौर पर एक कीबोर्ड में लेटर्स, नंबर्स और अल्फान्यूमेरिक कैरेक्टर्स वाला कीपैड होता है. इसके अलावा, कीबोर्ड में फंक्शन की और कर्सर कीपैड जैसे फीचर भी होते हैं. QWERTY कीबोर्ड और AZERTY कीबोर्ड ऐसे कीबोर्ड हैं जिनका व्यापक स्तर पर इस्तेमाल होता है. क्वेरटी कीबोर्ड ज्यादातर अमरीका में प्रयोग होता है. इसका ये नाम कीपैड के बाएं कोने पर लगातार पाए जाने वाले पांच लेटर्स के कारण पड़ा. अजेरटी कीबोर्ड में सारे लेटर कीपैड पर लगातार क्रम से होते हैं. इस तरह के कीबोर्ड में यूजर कंप्यूटर में दिए गए भाषा के ऑप्शन के मुताबिक जब चाहे कीबोर्ड की भाषा को बदल सकता है.

QWERTY / AZERTY कीबोर्ड


आजकल के कीबोर्ड अलग तरह के होते हैं. सामान्य तौर पर जो कीबोर्ड अधिक इस्तेमाल किया जा रहा है उसमें नंबर्स, लेटर्स और अल्फान्यूमेरिक कैरेक्टर्स के अलावा फंक्शन की और कभी कभी कर्सर कीपैड जैसे फीचर्स शामिल है.

QWERTY कीबोर्ड क्या है?



QWERTY कीबोर्ड को Sholes कीबोर्ड नाम से भी जाना जाता है. इसमें कीपैड के बाएं कोने में लगातार क्रम में खास पांच लेटर्स होते हैं. इस तरह के कीबोर्ड अमरीका में सबसे ज्यादा उपयोग होता है और इसका लेआउट ऐसा होता है जो लैटिन भाषाओं के लिए इस्तेमाल किया जाता है.

AZERTY कीबोर्ड क्या है?



AZERTY कीबोर्ड ऐसा कीबोर्ड है जिसका फ्रांस में ज्यादा इस्तेमाल होता है. इसके लेटर्स भी कीपौड के सबसे ऊपर बाएं कोने में लगातार क्रम में पाए जाते हैं.

अपने कीबोर्ड की भाषा को कैसे बदलें

अगर आपके पास रिवर्स्ड कीबोर्ड यानी उल्टा कीबोर्ड हो तो कंप्यूटर में मौजूद ऑप्शन के हिसाब से आप कीबोर्ड की भाषा यानी लैंग्वेज को बदल सकते हैं.

पहला कदम: सबसे पहले स्टार्ट बटन पर जाएं और कंट्रोल पैनल को ओपन करें.
दूसरा कदम: क्लॉक, लैंग्वेज और रीजन ऑप्शन को चुनें.
तीसरा कदम: रीजनल और लैंग्वेज ऑप्शन को चुनें और इनस्टॉल्ड सर्विस सेक्शन में जाकर ऐड को क्लिक करें.
चौथा कदम: अगर आपको कीबोर्ड फ्रेंच (AZERTY) पर सेट है तो इसे English US/UK में बदल दें. और यदि आपका कीबोर्ड इंग्लिश (QWERTY) पर सेट है तो इसे फ्रेंच (AZERTY) लैंग्वेज में बदल दें.
पांचवां कदम: कीबोर्ड सेक्शन में जाकर QWERTY या AZERTY ऑप्शन में से चुनें और ओके क्लिक करते हुए बदलें.

यह भी पढ़ें

ओरिजिनल आर्टिकल ने पब्लिश किया. Swarnkanta ने अनुवाद किया.
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "QWERTY / AZERTY कीबोर्ड" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.