बहुत जल्द व्हाट्सऐप से पेमेंट की जा सकेगी

बहुत जल्द व्हाट्सऐप से पेमेंट की जा सकेगी
फेसबुक के माध्यम से बहुत जल्द पैसों का लेन-देन भी शुरू किया जा सकेगा. कंपनी यूपीआई का ऑप्शन भी जोड़ने जा रही है.

(CCM) — व्हाट्सऐप में हमेशा कुछ न कुछ नया होता ही रहता है. इसी कड़ी में कंपनी ने भारत में डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए लांच की गई यूपीआई यानी यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेरस को भी व्हाट्सऐप के इंटरफेस में जोड़ने का प्लान बना लिया है.

यानी अब आप अपने व्हाट्सऐप से मात्र कुछ सेकेण्ड में ही पैसे भेज सकेंगे. इंस्टेंट मैसेंजर ऐप के इंटरफेस पर यूपीआई इंटरफेस इनबिल्ट होने से यूजर को किसी अन्य ऐप या नेटबैंकिंग में लॉग-इन करने की जरूरत नहीं होगी.

ख़बरों के अनुसार यह सुविधा इस साल के अंत तक शुरू हो सकती है. कंपनी इसका टेस्टिंग वर्जन बहुत जल्द शुरू करने वाली है.

इसके लिए व्हाट्सऐप ने नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ़ इंडिया से भी बात शुरू कर दी है. एक से ज्यादा चरण होने की वजह से ही व्हाट्सऐप को यह सर्विस लांच करने में समय लग रहा है.

वैसे व्हाट्सऐप से पहले वीचैट, हाइक मैसेंजर ने पेमेंट सिस्टम सपोर्ट शुरू कर दिया था. पर व्हाट्सऐप पर यह सुविधा आने से देश के 20 करोड़ लोग एक साथ डिजिटल पेमेंट इंटरफेस से जुड़ जाएंगे.

पिछले साल के आखिर में डीमोनेटाइजेशन होने के बाद देश में डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने पर विशेष जोर दिया गया. यह वही समय था जब पेटीएम और मोबीक्विक जैसे पेमेंट ऐप को सबसे ज्यादा डाउनलोड किया गया.

अगर व्हाट्सऐप यह सुविधा शुरू करता है तो सरकार को फायदा तो होगा ही. साथ में इस इसंटेन्ट मैसेंजिंग ऐप को भी फायदा होने की उम्मीद है. यूपीआई पर आधारित भीम ऐप भारत में काफी तेजी से लोकप्रिय हो रही है. अब तक 1.7 करोड़ से ज्यादा लोग वह ऐप डाउनलोड कर चुके हैं.

Photo: © Twin Design - Shutterstock.com