आपातकाल में फेसबुक पर अब मदद भी मांगी जा सकेगी

आपातकाल में फेसबुक पर अब मदद भी मांगी जा सकेगी
इमरजेंसी में मदद पाने के लिए फेसबुक ने एक कम्युनिटी फीचर लॉन्च कर दिया है. इस फीचर को पिछले नवंबर से परखा जा रहा है.

(CCM) — किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए फेसबुक ने एक कम्युनिटी फंक्शन लॉन्च किया है. यह सेफ्टी चेक फीचर के अंईतर्गत ही काम करेगा. अगर को किसी परेशानी में है तो इस फीचर की मदद से वो दूसरे यूजर से हेल्प ले सकता है.

आइए देखते हैं, ये फीचर कैसे काम करेगी. किसी मुश्किल में पड़ा यूजर जैसे ही इस फीचर का उपयोग करेगा उसकी लोकेशन और उसका सन्देश उसके दोस्तों के बीच फ्लैश होगा.

शुरू शुरू में यह अधिकार केवल फेसबुक के पास ही था कि वो किसी आपातकालीन स्थिति में यह फीचर एक्टिवेट कर सकता था. पर अब यह अधिकार यूजर के पास भी होगा. मदद के लिए जैसे ही वो यूजर इस फीचर को एक्टिवेट करेगा, यूजर के सभी दोस्तों के पास हेल्प का नोटिफिकेशन आ जाएगा.

फेसबुक ऐसे सभी पोस्ट को चेक भी करेगा. संभव है कि इसको उचित टाइटल भी देगा. जिससे ज्यादा से ज्यादा लोगों को बात समझ में आए और वो मदद करने के लिए आगे बढ़ सकें.

पहले जहां सेफ्टी फीचर के दौरान केवल अपने को "मार्क सेफ" यानी "मैं सुरक्षित हूं" का ऑप्शन आता था. अब इसी इंटरफेस पर "फाइंड हेल्प" यानी "मदद पाएं" का ऑप्शन भी आएगा. बस उस पर क्लिक करिए. आप अपने आस पास और कम्युनिटी में अपने बात पंहुचा सकेंगे.

इसमें भी कई सारी कैटेगरी जोड़ी गई है. जैसे खाना, पानी, ट्रांसपोर्ट, बच्चों के लिए सामान आदि शामिल हैं. यानी अगर कोई यूजर किसी आपदा से गुजरा है और उसके पास ऐसी किसी भी चीज की कमी है तो वह मदद मांग सकता है. लोकेशन शेयर करके मदद आसानी से मिल सकती है. भारत के अलावा यह फीचर अमेरिका, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, सऊदी अरब में भी लॉन्च किया गया है.

Photo: © iStock.
आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.