IRCTC का नया ऐप लॉन्च: 'तत्काल' भी बुक होगा

IRCTC का नया ऐप लॉन्च: 'तत्काल' भी बुक होगा
देश में डिजिटल लेन-देन को बढ़ावा देने और ऑनलाइन टिकट खरीदने को सरल और सहज बनाने के लिए IRCTC ने नया ऐप लॉन्च किया है.

(CCM) — अगर बड़े शहरों को छोड़ दें तो गांव में शायद ही कोई है जो IRCTC से टिकट बुक कर पाता हो. क्योंकि साइट और ऐप बहुत धीमे होते हैं और बेहद कठिन भी. इसलिए इंटरफेस सहज और बेहतर हो इसलिए रेलवे ने नया ऐप शुरू किया है.

रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने IRCTC रेल कनेक्ट नाम का एक नया ऐल लॉन्च किया है. इसका इंटरफेस बहुत ही सहज रखा गया है. धीमे इंटरनेट पर भी यह तेजी से चलती है. यह एंड्रॉयड प्लेस्टोर पर फ्री डाउनलोड के लिए उपलब्ध है.

ताजे आंकड़ों के मुताबिक़ हर दिन दस लाख पैसेंजर अपनी रिजर्वेशन वाली यात्रा के लिए ऑनलाइन टिकट बुक करते हैं. यह कुल आरक्षित टिकट का 58% हिस्सा है. यानी रेलवे भी इस बात पर जोर दे रही है कि आने वाले समय में प्लास्टिक मनी और डिजीटल पेमेंट से टिकट खरीदने का चलन बढ़े.

सुरेश प्रभु ने यह भी बताया की यह ऐप ऑनलाइन लेन-देन के लिए पूरी तरह से सुरक्षित है. इसमें सेफ्टी फीचर पर विशेष ध्यान दिया गया है. ख़ास बात यह है कि इसकी सहायता से आप तत्काल टिकट भी बुक करा सकते हैं. इसमें नेक्स्ट जेनरेसन ओटीपी पिन लॉग-इन सिस्टम लगाया गया है. पेमेंट को और तेज बनाने के लिए इसको IRCTC ई-वालेट से जोड़ा जाएगा ताकि फटाफट पेमेंट करके सीट कन्फर्म की जा सके.

यूजर इस ऐप में पेमेंट के लिए क्रेडिट, डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग के अलावा पेटीएम, पेयू मनी और मोबिक्विक वॉलेट का प्रयोग भी कर सकते हैं.

Photo: © Lalam - Shutterstock.com
आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.
यह भी पढ़ें
  • IRCTC का नया ऐप लॉन्च: 'तत्काल' भी बुक होगा