भीम ऐप से पेमेंट की पूरी जानकारी

भीम ऐप से पेमेंट की पूरी जानकारी
भारत ने एक ऐसा इंटरफेस लांच किया है जिसकी मदद से बिना इंटरनेट और स्मार्टफोन के भी डिजिटल पेमेंट की जा सकेगी.

(CCM) — दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपने मोबाइल से कुछ खरीदा. उसके बाद बिना किसी क्रेडिट या डेबिट कार्ड के सीधे अपने बैंक अकाउंट से पेमेंट भी कर दी. यह शुरुआत थी एक नए डिजिटल युग की.

मोदी ने भीम नाम के एक नए एंड्रॉयड ऐप को लांच किया. जिसका नाम संविधान के नायक भीम राव आंबेडकर और फुल फॉर्म भारत इंटरफेस फॉर मनी है. इस ऐप या इंटरफेस की सहायता से आप अपने बैंक अकाउंट को इस इंटरफेस से जोड़ सकेंगे. मतलब न तो कोई कैश ऐड करने का झंझट न ही क्रेडिट और डेबिट कार्ड को साथ लेकर चलने की चिंता. सब कुछ बस इलेक्ट्रॉनिकली होगा.

इसके लिए बस आपके पास आधार कार्ड और उसका आपके बैंक अकाउंट से लिंक होना जरुरी है. आपके सारे ट्रांजेक्शन उसी आधार नंबर से किए जाएंगे. पेमेंट के समय जब आप अंगूठे के फिंगरप्रिंट लगाएंगे तो उसका मिलान तुरंत आपके आधार कार्ड रिकॉर्ड वाली फिंगरप्रिंट से किया जाएगा. मिलान सही तरीके से होने पर पेमेंट रिलीज हो जाएगी और भुगतान पूरा हो जाएगा.

इस सम्बन्ध में प्रधानमंत्री ने बोला की, "पहले अंगूठा लगाने वाले को नीची नजर से देखा जाता था. अब इसी अंगूठे की मदद से लोग पेमेंट कर सकेंगे."

जिन यूजर के पास इंटरनेट नहीं है या स्मार्टफोन नहीं है वो ऐप डाऊनलोड न करके सीधे एक विशेष यूएसएसडी नंबर की सहायता से पेमेंट प्रोसेस कर सकेंगे. यह नंबर है "*99#". इस मौके पर सरकार ने डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए कई सारी रिवार्ड स्कीम की भी जानकारी दी. यह ऐप एंड्रॉयड फोन पर उपलब्ध है. एप्पल यूजर के लिए यह कुछ सप्ताह में ही उपलब्ध करा दी जाएगी.

Photo: © NicoElNino - Shutterstock.com
आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.