WhatsApp: अब जानें कितनी बार forward हुआ मैसेज

स्वर्णकांता - 5 अगस्त, 2019 - पूर्वाह्न 11:34 IST बजे
WhatsApp: अब जानें कितनी बार forward हुआ मैसेज
Whatsapp ने भारत में 'frequently forwarded' फीचर जारी कर दिया है.

(CCM) — हिट चैट ऐप Whatsapp ने भारत में एंड्रॉयड और आईओएस यूजर्स के लिए नया फीचर जारी किया है. इसका नाम 'फ्रिक्वेंटली फॉरवार्डेड' फीचर है. ये बताएगा कि आपने जो मैसेज भेजा, वो अब तक कितनी बार फॉरवर्ड हो चुका है.

नया ‘frequently forwarded’ फीचर स्पेशल डबल ऐरो आइकन के साथ दिखेगा. यूजर्स जब इन फ्रीक्वेंटली मैसेज को दूसरों को भेजेंगे तो उन्हें भी नोटिफिकेशन मिलेगा.

ये फीचर कैसे काम करेगा. आपको पता लगाना है कि आपने जो मैसेज भेजा है वो अब तक कितनी बार फॉरवार्ड हो चुका है. तो सबसे पहले वॉट्सऐप के सेंड मैसेज को सलेक्ट करें और Info में जाएं. इंफो को क्लिक करते ही वहां दिखेगा कि वो खास मैसेज कब डिलीवर हुआ और कब पढ़ा गया और अब तक कितनी बार फॉरवर्ड किया गया है.

‘Frequently forwarded’ फीचर का परीक्षण कई दिनों से चल रहा था. नया लेबल तब दिखाई देगा जब मैसेज को 5 बार से अधिक फॉरवर्ड किया गया है. कंपनी के मुताबिक मैसेज कितनी बार फॉरवर्ड किया गया है उसे एंड-टू-एंड एनक्रिप्ट किया गया है.

WhatsApp अब चेन मैसेज जैसे लंबे टेक्सट मैसेज में भी कांट-छांट करने वाला है. ऐसे में यूजर को फुल मैसेज देखने के लिए टैप करना होगा. कंपनी को उम्मीद है कि नए फीचर से प्लेटफार्म, खासकर ग्रुप चैट में यूजर्स का अनुभव पहले से बेहतर होगा.

व्हाट्सऐप के प्रवक्ता के अनुसार, “हमने अपने फॉरवार्डेड मैसेज में एक अपडेट जोड़ा है जिससे यूजर को ये जानने-पहचानने में आसानी होगी कि उनको भेजा हुआ मैसेज पहले कितनी बार फॉरवार्डेड हो चुका है. इन्हें डबल ऐरो आइकन से पहचाना जाएगा.”

पिछले साल व्हाट्सऐप ने ‘forwarded’ फीचर शुरू किया था. दुनिया भर में इसे इस्तेमाल करने वाले साथ ही, फेक न्यूज जैसी समस्याओं से बचने के लिए कंपनी ने इसकी संख्या 5 तक सीमित कर दी है.

WhatsApp का ये नया फीचर भी फेक न्यूज पर लगाम कसने, गलत जानकारियों को फैलने से रोकने के मकसद से उतारा गया है. पिछले कुछ महीनों में कंपनी ने इन-ऐप फीचर्स और कुछ जागरूकता अभियान भी चलाए हैं.

लोकप्रिय चैट ऐप जल्दी ही अपनी पेमेंट सर्विस, WhatsApp Pay भी शुरू करने वाला है. कंपनी के ग्लोबल हैट विल कैथकार्ट का कहना है कि कंपनी इस सर्विस को इस साल के आखिर तक लाने की कवायद में है. उनका कहना है, “भारत में डिजिटल लेन-देन को बढ़ाने के लिए हम इस साल जल्दी ही पे सर्विस लॉन्च करने वाले हैं.”

भारत में व्हाट्सऐप चलाने वाले एक्टिव यूजर्स की तादाद 40 करोड़ तक पहुंच चुकी है.

Photo: © Chonlachai - Shutterstock.com