TikTok हुआ 1 साल का: 5 वायरल बातें

स्वर्णकांता - 4 अगस्त, 2019 - अपराह्न 01:54 IST बजे
TikTok हुआ 1 साल का: 5 वायरल बातें
वीडियो ऐप TikTok ने एक साल पूरा किया.

(CCM) — चर्चित शॉर्ट वीडियो शेयरिंग ऐप TikTok ने अगस्त में एक साल पूरे कर लिए हैं. इसे दुनिया भर में 2018 के अगस्त में लॉन्च किया गया था. आइए इसके अब तक के सफर पर एक नजर डालें.

चीन के स्टार्टअप ByteDance ने सबसे पहले 2014 में Musical.ly वीडियो ऐप लॉन्च किया था. बाद में नाम बदलकर 2018 में दुनिया भर में इसे टिकटॉक नाम से उतारा गया.

उसके बाद टिकटॉक ने कभी पीछे मुड़ के नहीं देखा. पिछले एक साल में इसे खूब लोकप्रियता मिली. फेसबुक और इंस्टाग्राम जैसे दिग्गज सोशल मीडिया प्लेटफार्म को इसने टक्कर दी.

भारत की बात करें तो टिकटॉक के लिए ये काफी बड़ा और अहम बाजार बन चुका है. टिकटॉक की पेरेंट कंपनी ByteDance भारत में लगातार नई पहल और अभियान के लिए सक्रिय रही. वैसे इस चीनी कंपनी को यहां पाबंदी का सामना भी करना पड़ा. आइए इसकी यात्रा के कुछ अहम पड़ाव पर नजर डालते हैं.

TikTok-Musical.ly एक हुए

पिछले साल अगस्त में Musical.ly और TikTok का विलय हो गया. और यह नए ग्लोबल शॉर्ट वीडियो ऐप के रूप में सामने आया. वैसे तो Musica.ly सबसे पहले अगस्त 2014 में लॉन्च किया गया था. इस ऐप से लोग शॉर्ट वीडियो बनाने और म्यूजिक ट्रैक-लोकप्रिय मूवी और टीवी शो के डायलॉग ऐड करने का काम करते थे. TikTok काफी बाद में सितंबर 2016 में आया.

विलय के बाद musical.ly यूजर्स ने अपने सारे कंटेन्ट TikTok में ले आए. नए टिकटॉक में पहले के मुकाबले यूजर्स को वीडियो के बारे में ‘react’ करने जैसे फीचर का इस्तेमाल करने का मौका मिला. ऐप ने फनहाउस मिरर कैमरा इफेक्ट और VR-लाइक फिल्टर्स जैसे जेस्चर फीचर्स लॉन्च किया.

100 करोड़ बार डाउनलोड हुआ TikTok

TikTok ने इस साल फरवरी में 100 करोड़ डाउनलोड जैसी बड़ी उपलब्धि हासिल की. SensorTower की रिपोर्ट के मुताबिक TikTok को दुनिया भर में Google Play Store और Apple’s App Store के जरिए 1 अरब लोगों ने डाउनलोड किया. वैसे इसमें चीन के यूजर्स से जुड़े आंकड़े शामिल नहीं हैं.

एक और आंकड़े के मुताबिक TikTok इस साल की पहली तिमाही में ऐप स्टोर से सबसे अधिक डाउनलोड किया जाने वाला ऐप रहा. इसने अगले पांच तिमाही तक ऐप स्टोर में अपने नंबर वन की पोजीशन को बरकरार रखा. टिकटॉक गूगल प्ले पर तीसरा सबसे अधिक डाउनलोड किया जाने वाला ऐप है. पहले और दूसरे नंबर पर क्रम से व्हाट्सऐप और मैसेंजर हैं.

भारत में TikTok पर रोक

भारत में TikTok की बंपर लोकप्रियता के बाद एक वक्त ऐसा भी आया कि इसे गंभीर पाबंदियों का सामना करना पड़ा. मद्रास हाई कोर्ट ने इस अप्रैल TikTok पर पाबंदी लगाई. ऐप पर “पोर्नोग्राफी को बढ़ावा” देने के आरोप लगे. सुनवाई के बीच सुप्रीम कोर्ट ने गूगल और ऐप्पल को अपने ऐप स्टोर से टिकटॉक को हटाने के भी आदेश दिए. वैसे तो ऐप को भारत में अभी भी इस्तेमाल किया जा रहा है लेकिन नए यूजर्स अब इसे डाउनलोड नहीं कर सकते हैं.

अप्रैल में ही मद्रास हाई कोर्ट ने टिकटॉक ऐप के डाउनलोड पर लगाई गई पाबंदी को हटा लिया. TikTok को सख्त हिदायत दी गई है कि यदि अदालत को ऐप पर किसी भी तरह की पोर्नोग्राफी सामग्री मिली तो कंपनी इसे अदालत की अवमानना मानेगी और उसे कार्रवाई का सामना करना होगा.

भारत में 8 करोड़ TikTok यूजर

एक ओर भारत में TikTok को गंभीर पाबंदियों का सामना करना पड़ रहा है, तो दूसरी ओर इसकी लोकप्रियता दिन दूनी रात चौगुनी होती जा रही है. SensorTower के मुताबिक भारत में टिकटॉक का यूजरबेस बहुत बड़ा है. इस साल की पहली तिमाही में टिकटॉक से अकेले भारत से 8 करोड़ 86 लाख यूजर्स जुड़े हैं. ये ऐप की बेस्ट तिमाही रही. Sensor Tower का कहना है कि यहां ऐप पर लगी दो हफ्तों की पाबंदी से कंपनी को तकरीबन 1 करोड़ 50 लाख फर्स्ट टाइम यूजर्स गंवाना पड़ा. लेकिन बैन हटने के बाद ऐप फिर से ऐप स्टोर और गूगल प्ले में टॉप पर पहुंच गया.

TikTok पर हिट Old Town Road

TikTok बेहद दिलचस्प तरीके से एक इन-ऐप स्ट्रीमिंग सर्विस का रूप ले चुका है. टिकटॉक पर सफलता की सबसे बड़ी कहानी अटलांटा, अमेरिका के 20 साल के लिल नेस एक्स की है. उसने टि्वटर और इंस्टाग्राम पर मीम्स के जरिए अपने एक गाने- ओल्ड टाउन रोड को प्रमोट किया. कुछ महीने बाद वो गाना टिकटॉक पर आया. लोगों ने काउब्वॉय और काउगर्ल के रूप में इस गाने पर अपने वीडियो बनाए. इन सबसे लील को जबरदस्त सफलता और रिकॉर्ड डील मिली. कोलंबिया रिकॉडर्स ने नेस एक्स से अनुबंध कर लिया है.

रोचक है कि टिकटॉक भी अपनी म्यूजिक स्ट्रीमिंग सर्विस लॉन्च करने की योजना बना रहा है. TikTok का नया ऐप अगले कुछ महीनों में ही रीलीज होने वाला है. खबर है कि कंपनी को इसके लिए टी-सीरीज और टाइम म्यूजिक से राइट मिल गए हैं.

TikTok स्मार्टफोन

अपनी लोकप्रियता को भुनाने के लिए टिकटॉक जल्दी ही ‘TikTok Phone’ लॉन्च करने वाली है. बताया जा रहा है कि इस स्मार्टफोन में Jinri Toutiao न्यूज एग्रीग्रेटर, इसका म्यूजिक स्ट्रीमिंग सर्विस और बेशक टिकटॉक ऐप जैसे बाइटडांस ऐप प्री-इंस्टॉल रहेंगे. खबर है कि टिकटॉक ने इस साल के शुरू में टिकटॉक फोन के निर्माण के लिए फोन कंपनी Smartisan से पार्टनरशिप की है.

हैशटैग #OneYearOfTikTok

TikTok ने अपने एक साल पूरे होने की खुशी में ऐप पर नया ट्रेंड शुरू किया है. टिकटॉक यूजर ऐप पर #OneYearOfTikTok हैशटैग के साथ वीडियो शेयर कर सकते हैं.

Photo: © TikTok.