Uber ने वसूला 100 गुना अधिक किराया

स्वर्णकांता - 20 जुलाई, 2019 - अपराह्न 07:10 IST बजे
Uber ने वसूला 100 गुना अधिक किराया
सॉफ्टवेयर बग के कारण Uber यूजर्स को 100 गुना अधिक किराया देना पड़ा.

(CCM) — अंतरराष्ट्रीय कंपनी Uber टैक्सी सर्विस के पेमेंट सिस्टम में पैदा हुए सॉफ्टवेयर बग के कारण कुछ यूजर्स से 100 गुना अधिक रकम वसूली गयी. ये जानकारी बीबीसी की एक रिपोर्ट में सामने आयी है.

मामला अमेरिका के सैन डिएगो और वॉशिंगटन का है.

रिपोर्ट के मुताबिक एक व्यक्ति ने उबर की सवारी ली, जब बिल आया तो उनके होश उड़ गए. जितनी दूरी के लिए उनका किराया 96.72 डॉलर (6,663.50 रुपए) होता, उसके लिए उबर ने उन्हें 9,672 डॉलर (666,349.73 रुपए) का बिल थमा दिया. इसी तरह एक और यूजर के साथ वाकया पेश आया. उन्होंने बेहद कम दूरी के लिए उबर की सेवा ली. इसके लिए उन्हें 19.05 डॉलर (1,312.42 रुपए) का बिल आना चाहिए था, जबकि उनसे 1905 डॉलर (131,241.87 रुपए) मांगा गया. इसी तरह टैक्सी सर्विस के पेमेंट सिस्टम में आए बग के कारण कुछ उबर यूजर के कार्ड की क्रेडिट लिमिट हिट हो गया, तो किसी के मोबाइल में फ्रॉड अलर्ट आया.

यूजर्स ने अपनी आपबीती ट्विटर पर शेयर किया. उन्होंने बताया कि शिकायत करने के लिए Uber से संपर्क में भी पेरशानी हुई.

Uber ने फिलहाल यूजर्स की परेशानी दूर कर ली है. उसके मुताबिक राइडर को थमाए गए गलत बिल को ठीक किया जाएगा और उनके पैसे वापिस किए जाएंगे. हालांकि कंपनी ने ये जानकारी नहीं दी है कि इस बग से कितने राइडर्स प्रभावित हुए हैं.

कंपनी ने भरोसा दिलाया है कि जिन यूजर्स का उबर अकाउंट उनके डेबिट कार्ड लिंक था, उन्हें पैसे वापिस मिलेंगे लेकिन कुछ इंतजार करना होगा. कुछ यूजर्स के अकाउंट से उनके क्रेडिट कार्ड से लिंक थे. वो क्रेडिट लिमिट पूरी होने के कारण अब अपने कार्ड का इस्तेमाल नहीं कर पा रहे. उन्हें भी कंपनी ने आश्वासन दिया है कि गलत बिल ठीक किए जाने के बाद उनकी भी परेशानी दूर हो जाएगी.

Image: © Witthaya Prasongsin - 123rf.com