TikTok को टक्कर देने की तैयारी में Facebook!

स्वर्णकांता - 17 जुलाई, 2019 - अपराह्न 12:38 IST बजे
TikTok को टक्कर देने की तैयारी में Facebook!
Facebook जल्दी ही TikTok को कड़ी टक्कर देने वाला ऐप ला सकता है.

(CCM) — दिग्गज सोशल नेटवर्किंग साइट Facebook ने पिछले दिनों ऐलान किया कि वो उपभोक्ता-केंद्रित ऐप लाने की तैयारी कर रहा है. कयास लगाए जा रहे हैं कि ऐप मशहूर शॉर्ट वीडियो शेयरिंग ऐप TikTok को कड़ी टक्कर देगा.

दुनिया के सबसे बड़ी सोशल मीडिया प्लेटफार्म ने पिछले हफ्ते ऐलान किया था कि वो जल्दी ही "NPE Team, from Facebook." नाम से खासतौर से कंज्यूमर के लिए तैयार किया गया नया ऐप लॉन्च करने वाला है.

फेसबुक के मुताबिक, "NPE टीम ऐप फेसबुक के खास मिशन का हिस्सा बनने वाला है. ये मिशन लोगों को कम्युनिटी बनाने की ताकत देगा, लेकिन साथ ही उन्हें एकदम नया अनुभव भी मिलेगा. हमने तय किया है कि इसके लिए हम अलग ब्रांड नेम का इस्तेमाल करेंगे."

हाल ही में फेसबुक ने एनपीई यानी न्यू प्रोडक्ट एक्सपेरिमेन्टेशन टीम तैयार की है. टीम की बागडोर पूर्व गूगल कर्मचारी जेसन टॉफ के हाथों में सौंपी गयी है. जेसन टॉफ इससे पहले ट्विटर की शॉर्ट वीडियो शेयरिंग सर्विस Vine के जेनरल मैनेजर थे. वे प्रोडक्ट मैनेजमेंट डायरेक्टर के रूप में कंपनी में शामिल हुए हैं.

जैसा कि पिछले हफ्ते कंपनी ने ऐलान किया, फेसबुक की एनपीई टीम का मकसद यूजर्स के लिए एक्सपेरिमेंटल ऐप तैयार करना है. कुछ ऐसे यूजर्स हैं जो अभी भी फेसबुक से दूर हैं, कंपनी उन्हें भी इस ऐप की मदद से अपने साथ जोड़ना चाहती है.

अमेरिका की टेक्नोलॉजी और मीडिया से जुड़े 'द वर्ज' की रिपोर्ट के मुताबिक टॉफ ने गूगल के वर्चुअल रिएलिटी प्रोजेक्ट के साथ ही साथ, गूगल के इन-हाउस Area 120 इनक्यूबेटर के लिए भी काम किया. ये प्रोजेक्ट फेसबुक के एनपीई टीम से मिलता जुलता है.

वैसे जेनिस टॉफ ने फिलहाल इस प्रोजेक्ट के बारे में कोई टिप्पणी नहीं की है. पर उनका ट्विटर पोस्ट बताता है कि वो इस प्रोजेक्ट के लिए खास टीम तैयार करना चाहते हैं, जिसके लिए उन्हें UX डिजाइनर्स और इंजीनियर्स की तलाश है.

चीन के स्टार्ट-अप ByteDance के चर्चित ऐप को, भारत में पिछले दिनों की पाबंदी के बावजूद, दुनिया भर में साल 2019 की पहली तिमाही में तकरीबन 34 लाख 10 हजार यूजर्स इंस्टॉल कर चुके हैं.

Image: © Marcel De Grijs.