बदलेगा WhatsApp का ढंग, 5 जबरदस्त फीचर के संग

स्वर्णकांता - 15 जुलाई, 2019 - पूर्वाह्न 10:17 IST बजे
बदलेगा WhatsApp का ढंग, 5 जबरदस्त फीचर के संग
WhatsApp जल्द ही 5 नए और जबरदस्त फीचर लाने वाला है.

(CCM) — दुनिया भर में सबको अपना दीवाना बना चुका चैट ऐप WhatsAppजल्दी ही और 5 नए फीचर लॉन्च करने वाला है. ये यूजर्स के चैट करने के अंदाज में बड़ा बदलाव लाने वाले हैं.

फेसबुक के मालिकाना हक वाली कंपनी व्हाट्सऐप डार्क मोड, क्यूआर कोड, क्विक एडिट मीडिया जैसे 5 बेहद उपयोगी फीचर लॉन्च करने वाला है. आइए देखें कौन से हैं वो 5 जबरदस्त फीचर.

सबसे पहले हम Dark Mode फीचर की बात करेंगे. व्हाट्सऐप फीचर पर नजर रखने वाला WABetaInfo इस फीचर के बारे में कई बार ट्वीट कर चुका है. इसके मुताबिक जैसे ही आप इस फीचर को एक्टिव करेंगे, आपके व्हाट्सऐप का बैकग्राउंड काला हो जाएगा. ऐसा होने पर बिना कोई रुकावट या परेशानी के चैटिंग लंबे समय तक की जा सकेगी. बैकग्राउंड का डार्क होने पर यूजर की आंखों पर बुरा प्रभाव भी नहीं पड़ेगा, खासतौर पर सूरज ढलने के बाद.

गूगल ने क्रोम ब्राउजर और यूट्यूब सहित अपने कई अहम ऐप्लिकेशन पर इस फीचर को जोड़ दिया है. Apple ने भी iOS 13 के साथ सिस्टम-वाइड डार्क मोड पेश किया है. व्हाट्सऐप भी जल्दी ही इस फीचर को अपने प्लेटफार्म में ऐड करने वाला है.

दूसरा फीचर है, Quick Edit Media. WhatsApp इस फीचर पर काम कर रहा है. इसे हाल ही में ऐप के बीटा वर्जन में देखा गया है. इस फीचर की मदद से आप भेजे या रिसीव किए गए मीडिया फाइल को फटाफट यानी पहले से कम समय में एडिट कर सकेंगे. ध्यान रहे कि ये फीचर व्हाट्सऐप के मौजूदा मीडिया एडिटिंग टूल से अलग है. WABetainfo के मुताबिक, यूजर मीडिया फाइल को सीधा चैट में ही एडिट करके शेयर कर सकेंगे.

तीसरा जबरदस्त फीचर More forwarded info को फेक न्यूज पर लगाम कसने के लिए लाया गया है. जैसा कि हम सब जानते हैं, व्हाट्सऐप इसी सिलसिले में पिछले साल मैसेज पर “forwarded” लेबल वाला फीचर लेकर आया था. अब कंपनी इस फीचर को और बेहतर करने वाली है. वो इस फीचर में “frequently forwarded” लेबल ला रही है. व्हाट्सऐप एक और नए फीचर पर भी काम कर रहा है जो बताएगा कि कोई खास मैसेज कितनी बार फॉरवर्ड किया गया है. उम्मीद है कि ये फीचर इंफो सेक्शन का हिस्सा होगा, जो बताता है कि मैसेज डिलीवर हुआ कि नहीं और उसे पढ़ा गया कि नहीं.

चौथे नंबर पर है, QR code. क्यूआर कोड की मदद से नए कॉन्टैक्ट को ऐड करना पहले से अधिक आसान होगा. इसके बेहद जल्द लॉन्च होने की संभावना है. व्हाट्सऐप के क्यूआर कोड के बारे में कहा जा रहा है कि ये फीचर इंस्टाग्राम के nametags फीचर से काफी हद तक मिलता है. इसमें हर यूजर को खास क्यूआर कोड मिलेगा जिसे वो दूसरों के साथ शेयर कर सकते हैं. क्यूआर कोड के शेयर करने से व्हाट्सऐप अपने आप सारे कॉन्टैक्ट की डिटेल को समझ और रीड कर उसे यूजर्स के ऐड्रेस बुक में सेव कर देगा.

व्हाट्सऐप के 5 नए और जबरदस्त फीचर की लिस्ट में आखिरी फीचर Hide muted status है. ये फेसबुक के unfollow फीचर की ही तरह है. WhatsApp का ‘hide muted status’ किसी कॉन्टैक्ट को पूरी तरह से ब्लॉक नहीं करता, बल्कि इसे बस Status फीड से हटा देता है. फिलहाल, यदि आप किसी स्टेटस को म्यूट करते हैं तो आपके फीड में इसका नीचे धुंधला वर्जन दिखाई देता है.

Photo: © Pixabay.