WhatsApp का नया फीचर, फोटो होगा झटपट एडिट

स्वर्णकांता - 11 जुलाई, 2019 - अपराह्न 06:36 IST बजे
WhatsApp का नया फीचर, फोटो होगा झटपट एडिट
WhatsApp जल्दी ही फोटो-वीडियो के लिए Quick Edit Shortcut फीचर लाने वाला है.

(CCM) — दुनिया भर में मशहूर चैट ऐप WhatsApp पर iOS और Android यूजर्स चैट विंडो में ही मीडिया को एडिट कर सकेंगे. कंपनी इसके लिए Quick Edit Shortcut फीचर पर काम कर रही है.

हालांकि फिलहाल ये जानकारी नहीं है कि व्हाट्सऐप का क्विक एडिट शॉर्टकट फीचर कब तक लॉन्च होगा. इस महीने के शुरू में कंपनी स्कैनिंग और शेयरिंग को आसान बनाने वाले 'क्यूआर कोड शार्टकट' को लेकर चर्चा में थी.

व्हाट्सऐप की बीटा ट्रैकिंग साइट WABetaInfo की रिपोर्ट के मुताबिक Quick Edit Media Shortcut की मदद से अपने व्हाट्सऐप चैट या ग्रुप चैट में आप भेजे या रिसीव किए गए मीडिया फाइलों को फटाफट एटिड कर सकेंगे. कंपनी ने इसके कुछ स्क्रीनशॉट भी शेयर किए हैं जिसमें फीचर के बारे में बताया गया है. हालांकि ये अभी उपलब्ध नहीं हैं.

उन्हीं स्क्रीनशॉट के मुताबिक जब आप व्हाट्सऐप पर किसी भेजे या रिसीव किए गए मीडिया फाइल को टैप करेंगे तो शेयर और फेवरिट बटन के बगल में एक Edit बटन दिखाई देगा.

Edit बटन की मदद से एक एडिटिंग विंडो ओपन होगा. इससे चैट या ग्रुप डिस्कशन में मीडिया कंटेन्ट को फटाफट एडिट किया जा सकेगा. ये प्रक्रिया हमें वर्तमान में मीडिया फाइल एडिट करने के लिए अपनाई जानी वाली लंबी प्रक्रिया से बचाएगी.

फिलहाल व्हाट्सऐप पर चैट और ग्रुप में रिसीव या भेजी गई मीडिया फाइलों को एडिट करने का विकल्प मौजूद नहीं है. अभी आपको पहले मीडिया फाइल को डाउनलोड करना होता है और फिर ओरिजिनल मीडिया एडिटिंग फीचर का इस्तेमाल करना होता है.

यहां एक बात ध्यान देने की है कि Quick Media Edit Shortcut फीचर मौजूदा मीडिया एडिटिंग फीचर की जगह नहीं ले रहा. ये फीचर अभी व्हाट्सऐप पर भेजे जाने वाली केवल तस्वीरों को एडिट करने के लिए उपलब्ध है. लीक हुए स्क्रीनशॉट से पता चलता है कि यूजर्स पहले की तरह फोटो क्रप करने, टेक्सट ऐड करने और डूडल बनाने का काम कर सकेंगे.

WABetaInfo का दावा है कि जहां नया फीचर अभी उपलब्ध नहीं है, यह एंड्रॉयड और आईफोन वर्जन के लिए भावी व्हाट्सऐप का हिस्सा होगा.

Photo: © Chonlachai - Shutterstock.com