Facebook का Simba प्रोजेक्ट, करोड़ों यूजर्स को लाभ

स्वर्णकांता - 8 जुलाई, 2019 - पूर्वाह्न 10:49 IST बजे
Facebook का Simba प्रोजेक्ट, करोड़ों यूजर्स को लाभ
Facebook जल्दी ही इंटरनेट प्रोजेक्ट Simba लॉन्च करने वाला है.

(CCM) — दुनिया की मशहूर सोशल नेटवर्किंग कंपनी Facebook अपने Simba प्रोजेक्ट की मदद से करोड़ों लोगों तक इंटरनेट पहुंचाएगी. ये प्रोजेक्ट किंग कैरेक्टर सिम्बा से प्रभावित है.

रिपोर्ट के मुताबिक फेसबुक अफ्रीका के लोगों को अंडर वॉटर केबल्स की मदद से इंटरनेट मुहैया कराएगी. इससे फेसबुक की सर्विस को और भी विस्तार मिलेगा.

अमेरिकी अखबार वॉल स्ट्रीट जर्नल के मुताबिक फेसबुक की अपने इस प्रोजेक्ट के जरिए कुछ तटीय अफ्रीकी देशों को कनेक्ट करने की योजना है. इसमें पूर्वी, पश्चिमी और भूमध्यसागरीय इलाके शामिल रहेंगे.

सिम्बा एक थ्री-स्टेज प्रोजेक्ट है. 1994 में एक अमेरिकी एनिमेटेड फिल्म 'द लॉयन किंग' बनी थी. इसे वॉल्ट डिज्नी एनिमेशन स्टूडियो ने तैयार किया था. पर फेसबुक के इस प्रोजेक्ट का नाम के अलावा फिल्म से कोई लेना-देना नहीं है. सिम्बा फिल्म के लीड कैरेक्टर का नाम है.

जहां दुनिया भर में सोशल मीडिया दिग्गज फेसबुक का जोर-शोर से इस्तेमाल हो रहा है, वहीं दक्षिण अफ्रीका के लोगों के बीच इसका पेनिट्रेशन कम है. एक आंकड़े के मुताबिक यहां केवल 35.9% ही इस प्लेटफार्म का इस्तेमाल करते हैं.

फेसबुक के साथ-साथ दुनिया की दूसरी बड़ी टेक कंपनी Google भी अफ्रीका में Undersea Cable के जरिए इंटरनेट पहुंचाने की तैयारी में हैं. गूगल के प्रोजेक्ट का नाम Equiano है, जबकि फेसबुक के Undersea Cable वाले इस प्रोजेक्ट को Simba का नाम दिया गया है.

हालांकि अभी स्पष्ट नहीं है कि फेसबुक इस प्रोजेक्ट के लिए अफ्रीका के किसी टेलीकॉम ऑपरेटर के साथ पार्टनरशिप करेगा या नहीं.

वैसे फेसबुक ने अफ्रीका के इस प्लान के बारे में कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है. प्रवक्ता ट्राविस रीड के मुताबिक, “हम सबसी केबल रूट को पूरी दुनिया में ले जाने पर विचार कर रहे हैं.”

फेसबुक ने दक्षिण अफ्रीका के अलावा उत्तरी अमेरिका, यूरोप और पूर्वी एशिया के मार्केट से भी अपने इस प्रोजेक्ट को जोड़ने की तैयारी कर रही है.

Photo: © I AM NIKOM - Shutterstock.com