दुनिया भर में Whatsapp, Facebook कई घंटे रहा ठप्प

स्वर्णकांता - 4 जुलाई, 2019 - पूर्वाह्न 07:27 IST बजे
दुनिया भर में Whatsapp, Facebook कई घंटे रहा ठप्प
दुनिया भर में बुधवार को Whatsapp, Facebook, Instagram डाउन रहा.

(CCM) — बुधवार शाम से भारत ही नहीं, दुनिया भर के कई देशों में Whatsapp, Facebook, Instagram कई घंटों के लिए डाउन रहा. यूजर्स को लॉगिन, पोस्ट शेयर और डाउनलोड में परेशानी हुई.

दुनिया भर के कई देशों में करोड़ों यूजर्स को बुधवार को सोशल मीडिया का इस्तेमाल करने में खासी परेशानी का सामना करना पड़ा. वे न तो मैसेज भेज पा रहे थे न ही फोटो शेयर कर पा रहे थे.

रिपोर्ट के मुताबिक Whatsapp पर तस्वीर डाउनलोड नहीं हो पा रही थी. डाउनलोड करने की कोशिश करने पर नोटिफिकेशन मिल रहा था कि कृप्या पुष्टि करें कि यह तस्वीर आपको भेजी गई है या नहीं.

Whatsapp पर फोटो डाउनलोड करने पर ये मैसेज आता रहा, "ईमेज डाउनलोड नहीं हुआ. फिर से कोशिश कीजिए. यदि ये दिक्कत फिर से हो तो अपना वाई-फाई या वीपीएन को बंद करने की कोशिश करें. या किसी और वाई-फाई नेटवर्क का इस्तेमाल करें."

परेशान यूजर्स बुधवार को लगातार ट्वीट करते रहे. ट्विटर पर #व्हाट्सएपडाउन और #इंस्ट्राग्रामडाउन ट्रेंड करने लगा. यूरोप, अमेरिका, दक्षिण अमेरिका और जापान के यूजर्स ने अपने ट्विटर अकाउंट पर अपनी समस्या शेयर की. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक 14 हजार से ज्यादा यूजर्स ने इंस्टाग्राम पर गड़बड़ी की शिकायत की.

भारत में कल ये दिक्कत रात करीब 8.30 बजे से शुरू हुई. लेकिन लगभग 9 घंटे बाद ये समस्या ठीक हो गई है. फेसबुक ने ट्वीट करके यूजर्स को हुई परेशानी के लिए खेद जताया.

हालांकि फेसबुक, मैसेंजर, Whatsapp और इंस्टाग्राम पर ऐसी दिक्कत कोई पहली बार पेश नहीं आई है. लेकिन फोटो के साथ ऐसा पहली बार हुआ है. यूजर्स को फोटो की जगह फोटो नहीं दिख रही थी, बस फोटो की डिटेल्स दिख रही थी. मतलब कि उस फोटो मेें कौन क्या कर रहा है, ये बताया जा रहा था.

दुनिया भर में फेसबुक और Whatsapp को अरबों लोग इस्तेमाल करते हैं. ट्विटर पर बड़ी संख्या में लोगों ने हैकिंग या डेटा लीक की आशंका जताई. हाल ही में फेसबुक कैंब्रिज अनालिटिका डेटा स्कैंडल के बाद से लगातार सवालों के घेरे में है. ट्विटर पर कुछ यूजर्स का कहना है कि ये साइब वॉर की वजह से हो रहा है.

Photo: © Alexey Malkin - 123rf.com