Google का Fast Share, होगी फाइल चुटकी में शेयर

स्वर्णकांता - 1 जुलाई, 2019 - अपराह्न 04:47 IST बजे
Google का Fast Share, होगी फाइल चुटकी में शेयर
Google फाइल शेयरिंग फीचर Fast Share की टेस्टिंग कर रहा है.

(CCM) — लोकप्रिय सर्च इंजन गूगल जल्दी ही ऐप्पल के Airdrop जैसा फीचर लॉन्च करने वाला है. इस 'फास्ट शेयर' फीचर से एंड्रॉयड यूजर ब्लूटूथ से नजदीकी डिवाइस के साथ फोटो और दूसरी फाइलों को वायरलेस शेयर कर सकेंगे.

ऐप्पल स्मार्टफोन इस्तेमाल करने वाले जानते हैं कि एयरड्रॉप फीचर से कितनी आसानी से बड़ी-बड़ी फाइलें चुटकियों में ट्रांसफर हो जाती हैं. कई दिनों से अटकलें लगाई जा रही थीं कि गूगल भी एयरड्रॉप जैसा फीचर जल्दी ही लाने वाला है. तो अब इंतजार खत्म हुआ. गूगल नए "Fast Share" फीचर की टेस्टिंग कर रहा है. अब ब्लूटूथ की मदद से आप चाहें तो नजदीक में मौजूद फोन को फोटो, टेक्स्ट और दूसरी फाइलों को वायरलेस ट्रांसमिट कर सकते हैं.

ये फीचर आपके फोन की सेटिंग में भी उपलब्ध होगा. आपको बस Google > Fast Share को नेविगेट करना होगा.

मिल रही खबरों के मुताबिक फास्ट शेयर फीचर की मदद से रिसीविंग डिवाइस में इंटरनेट कनेक्शन न हो तब भी मीडिया फाइलें शेयर की जा सकेगीं. इस फीचर देखने में कमोबेश लोकप्रिय ऐप ShareIt जैसा दिखता है.

इस साल के शुरू में गूगल ने कथित तौर पर पुष्टि की थी कि वो एंड्रॉयड क्यू ओएस से एंड्रॉयड बीम रिमूव करने वाला है. बता दें कि एंड्रॉयड बीम NFC के जरिए एंड्रॉयड डिवाइसेज के बीच फाइलें और मीडिया शेयर करने का साधन है. दिग्गज सर्च इंजन ने इसे साल 2011 में पेश किया था. पर अब एंड्रॉयड डिवाइसेज के लिए गूगल नया एयरड्रॉप जैसा फास्ट शेयर फीचर लाने वाला है.

ध्यान रहे कि फास्ट शेयर ऑप्शन की मदद से एक फाइल को दूसरे डिवाइस में ट्रांसफिर करते समय आपके लोकेशन का इस्तेमाल करेगा. ये इसके ब्लूटूथ रेडियो को चालू कर देगा. कहने की जरूरत नहीं कि इस फीचर के काम करने के लिए आपके डिवाइस को एकदम नजदीक होना होगा. आपको सबसे पहले फाइल को “Accept” या “Decline” का नोटिफिकेशन मिलेगा. इसके बाद आपको “Device name” और “connection ID” बताना होगा. आगे, फीचर आपको उन चीजों का फुलस्क्रीन यूआई दिखाएगा जिसे शेयर किया जा रहा है. साथ में सर्कुलर प्रोगेस आइकन भी दिखेगा.

स्रोत के मुताबिक, यूजर फास्ट शेयर फीचर को क्रोमबुक, स्मार्टवॉचेज और आईफोन पर इस्तेमाल कर सकेगें. फिलहाल कंपनी ने नहीं बताया है कि फास्ट शेयर एंड्रॉयड के पुराने वर्जन के साथ काम करेगा या नहीं.

Photo: © I AM NIKOM - Shutterstock.com