केवल 5 मिनट में आधी बैटरी चार्ज, Vivo का कमाल!

स्वर्णकांता - 27 जून, 2019 - पूर्वाह्न 07:52 IST बजे
केवल 5 मिनट में आधी बैटरी चार्ज, Vivo का कमाल!
Vivo की नयी चार्जिंग तकनीक से स्मार्टफोन 13 मिनट में फुल चार्ज होगा.

(CCM) — चीनी टेक कंपनी Vivo शंघाई में चल रहे मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस 2019 में फोन चार्जिंग की लेटेस्ट तकनीक पेश की है. इस 120W के Super FlashCharge से 4,000 एमएएच बैटरी 13 मिनट में फुल चार्ज होने का दावा है.

स्मार्टफोन को चार्ज करना आजकल कोई बड़ा सिरदर्द नहीं रह गया है. OnePlus, Huawei और Oppo जैसी मशहूर स्मार्टफोन ब्रांड अपनी फास्ट चार्जिंग तकनीक पेश कर चुके हैं.

और अब विवो ने फास्ट चार्जिंग तकनीक की दुनिया में अपना पहला कदम रखा है. इस तकनीक का नाम Super FlashCharge है. कंपनी का दावा है कि ये पहली चार्जिंग तकनीक होगी जिससे आपका फोन बस 5 मिनट में जीरो से 50 फीसदी तक चार्ज हो जाएगा.

यही नहीं, विवो की लेटेस्ट चार्जिंग तकनीक के मुताबिक भविष्य में फोन केवल 13 मिनट में फुल चार्ज हो जाएगा. ये OnePlus के Warp charging या कई दूसरी कंपनियों की चार्जिंग तकनीक से दो कदम आगे है. विवो ने अपने लेटेस्ट चार्जिंग टेक को बुधवार को शंघाई में MWC 2019 में पेश किया है.

जैसा कि दावा किया जा रहा है, विवो स्मार्टफोन के लिए 120W अल्ट्रा-हाई पावर चार्जिंग तकनीक लाने वाली पहली कंपनी होगी. कंपनी की इस खास तकनीक को कस्टमाइजेबल टाइप सी केबल और 6A चार्जर के साथ 20V ने संभव बनाया.

लैब टेस्ट से मिली जानकारी के मुताबिक Vivo Super FlashCharge 120W ने 4,000mAh बैटरी को 0 से 50 प्रतिशत तक चार्ज करने में बस 5 मिनट लिए, और ये स्मार्टफोन को केवल 13 मिनट में 100 फीसदी चार्ज कर सकता है.

ये चार्जिंग टेक आम लोगों के लिए कब उपलब्ध होगा, इसके बारे में कंपनी ने कोई जानकारी नहीं दी है.

आजकल एक ट्रेंड साफतौर पे दिखाई दे रहा है कि एक कंपनी अपने फीचर के रूप में वायरलेस चार्जिंग को पेश करती है, तो दूसरी फास्ट चार्जिंग का इस्तेमाल करती है.

बढ़िया है कि विवो ऐसी चीजों को, दूसरी बड़ी कंपनियों के पहले अपनी तकनीक में शामिल करने की कोशिश कर रही है. लेकिन साथ ही, ये जरूरी है कि कंपनी 2019 में बेसिक फीचर को अपना स्टैंडर्ड बनाए. उदाहरण के लिए, आपको अभी भी 25,000 रुपए वाले एक विवो फोन में माइक्रो यूएसबी 2.0 पोर्ट फीचर मिलेगा. जबकि दूसरी ओर, 15 हजार रुपए से कम के दूसरी कंपनियों के स्मार्टफोन अब टाइप सी पोर्ट से लैस होते हैं.

Photo: © Engadget.