Vivo लाया 5G स्मार्टफोन, MWC 2019 में हुआ पेश

स्वर्णकांता - 26 जून, 2019 - अपराह्न 10:10 IST बजे
Vivo लाया 5G स्मार्टफोन, MWC 2019 में हुआ पेश
Vivo ने चीन में अपना पहला आधिकारिक 5G स्मार्टफोन से पर्दा उठा दिया है.

(CCM) — चीन की स्मार्टफोन मेकर कंपनी Vivo भी अन्य बड़ी टेक कंपनियों की तरह 5G स्मार्टफोन की रेस में शामिल हो गया है. उसने चीन में अपने पहले 5G स्मार्टफोन Vivo iQoo का ऐलान कर दिया है.

विवो ने शंघाई में चल रहे मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस (MWC) में अपने पहले 5G स्मार्टफोन Vivo iQoo
से पर्दा उठा दिया है. विवो ब्रांड के इस स्मार्टफोन के दो कलर वेरिएंट हैं- ब्लैक और पर्पल.

शंघाई में मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस में कंपनी ने Vivo iQoo का ऐलान करते हुए इसकी कई खूबियों की भी चर्चा की. कंपनी के मुताबिक ये हैंडसेट स्नैपड्रैगन X50 मॉडम और स्नैपड्रैगन 855 प्रोसेसर से लैस है.

Vivo iQoo 5G को इस साल की तीसरी तिमाही में लॉन्च किया जाएगा. विवो ने फिलहाल ये नहीं बताया है कि उसका पहला 5G स्मार्टफोन कब और कैसे उपलब्ध होगा.

Oppo और Xiaomi जैसी चीनी कंपनियां पहले से चीन में अपने 5G स्मार्टफोन बेच रही हैं. ऐसे में Vivo iQOO 5G का मुकाबला बाजार में पहले से ही मौजूद 5G स्मार्टफोन्स से होगा.

कांग्रेस के दौरान कंपनी ने 5G क्लाउड गेम, 5G स्क्रीन मिररिंग और 5G ईज़ीशेयर जैसे कई 5G ऐप्लिकेशंस को भी पेश किया.

यही नहीं, विवो ने एमडब्ल्यूसी में फोन के अलावा 120W की सुपर फ्लैश चार्जिंग तकनीक और ऑग्युमेंट रियलिटी यानी एआर ग्लास भी पेश किया है.

दावा किया जा रहा है कि 120W की सुपर फ्लैश चार्जिंग तकनीक केवल 13 मिनट में 4,000 एमएएच बैटरी को पूरी तरह से चार्ज करने की ताकत रखती है. 120W की सुपर फ्लैश चार्जिंग तकनीक एक नए चार्ज पंप तकनीक का इस्तेमाल करती है.

Vivo iQoo 5G फोन की अन्य खूबियों में ट्रिपल रियर कैमरा और पॉपअप सेल्फी कैमरे जैसे फीचर्स शामिल हैं. बताया जा रहा है कि चीन के बाहर दूसरे देशों में इसे स्नैपड्रैगन 845 प्रोसेसर के साथ लॉन्च किया जाएगा.

भारत में इसे कब लॉन्च किया जाएगा, इसके बारे में कंपनी ने अभी कोई जानकारी नहीं दी है. ये बता दें कि एमएनसी में लॉन्च किया गया 5G फोल्डेबल Huawei Mate X के भारत में इस साल के अंत तक आने की उम्मीद है. हुआवेई ने भारत में एयरटेल के साथ मिलकर 5G परीक्षण भी किया है, जो सफल रहा.

Mobile World Congress 2019 स्पेन के बार्सिलोना में 25 फरवरी से 28 फरवरी तक चलेगी. इस बार आयोजन में फोल्डेबल स्मार्टफोन, 5G, इंटरनेट ऑफ थिंग्स खास है. MWC का आयोजन हर साल होता है. चार दिन तक चलने वाले इस प्रदर्शनी में दुनिया की सभी दिग्गज टेक कंपनियां जरूर शामिल होती हैं.
Photo: © Vivoglobal.