Asus के Zen ट्रेडमार्क पर लगी रोक, जाने क्यों

स्वर्णकांता - 6 जून, 2019 - अपराह्न 12:57 IST बजे
Asus के Zen ट्रेडमार्क पर लगी रोक, जाने क्यों
भारत में Asus के ZenFone ट्रेडमार्क के उपयोग पर रोक लग गई है.

(CCM) — दिल्ली हाई कोर्ट ने Asus के ZEN, ZENFONE या इससे मिलते-जुलते ट्रेडमार्क के साथ प्रोडक्ट बेचने पर रोक लगा दी है. ये आदेश टेलीकेयर नेटवर्क की याचिका पर सुनवाई के बाद दिया गया.

ताईवान की हैंडसेट निर्माता कंपनी आसुस अब भारत में अपने स्मार्टफोन, एक्सेसरीज और दूसरे प्रोडक्ट को 'Zen' नाम के साथ नहीं बेच पाएगी.

न्यायमूर्ति मनमोहन ने यह आदेश टेलीकेयर नेटवर्क की ओर से दाखिल याचिका पर सुनवाई करते हुए दिया. टेलीकेयर नेटवर्क ने याचिका के जरिए मांग की है कि आसुस को प्रत्यक्ष या परोक्ष रूप से मोबाइल फोन, एक्ससेसरीज या किसी अन्य सामान को जेन, जेनफोन या मिलते-जुलते नामों से बेचने या विज्ञापन करने से रोका जाए.

टेलीकेयर नेटवर्क का कहना है कि Zen और ZenMobile नाम ट्रेडमार्क ऐक्ट, 1999ं के अंतगर्त आते हैंं. कंपनी इसका इस्तेमाल साल 2008 से कर रही है. कंपनी इस ट्रेडमार्क का उपयोग अपने फीचर फोन, स्मार्टफोन, टैबलेट और एक्सेसरीज में करती आई है.

टेलीकेयर नेटवर्क का तर्क है कि Asus के इस ट्रेडमार्क का प्रयोग करने सेे लोगों को इस बात का भ्रम हो रहा है कि दोनों कंपनियां किसी न किसी रूप में आपस में जुड़ी हैं. कंपनी का आरोप है कि आसुस ने ऐसा फायदा उठाने के लिए किया है. और इससे कंपनी की साख को धक्का पहुंचा है.

आरोप के जवाब में आसुस का कहना है कि ग्राहकों के मन में किसी तरह के भ्रम का सवाल ही पैदा नहीं होता. दरअसल, ZenFone मार्क के साथ हमेशा चिर-परिचित हाउस मार्क आसुस मौजूद रहा है. इसलिए प्रोडक्ट के सोर्स और पहचान के बारे किसी तरह की आशंका पैदा होने की कोई गुंजाइश ही नहीं है.

Photo: © iStock.