Reliance Jio से हुई 5000 कर्मचारियों की छंटनी

स्वर्णकांता - 30 मई, 2019 - अपराह्न 04:22 IST बजे
Reliance Jio से हुई 5000 कर्मचारियों की छंटनी
Reliance Jio से लगभग 5000 कर्मचारियों की छंटनी की गई.

(CCM) — टेलीकॉम क्षेत्र की मशहूर कंपनी Reliance Jio ने बड़ी संख्या में अपने कर्मचारियों की संख्या में कटौती की है. अंग्रेजी अखबार इकोनॉमिक्स टाइम्स के मुताबिक कंपनी ने कॉस्ट कटिंग के तहत ये छंटनी की है.

Jio के मुताबिक जनवरी-मार्च तिमाही में कंपनी के ऑपरेटिंग मार्जिन में कमी आई. जियो ने कॉन्ट्रैक्ट पर काम करने वाले कर्मचारियों के साथ ही साथ कुछ स्थायी कर्मचारियों को भी हटाया गया है. खबरों के मुताबिक कंपनी ने सप्लाई चेन, मानव संसाधन, फायनांस, एडमिनिस्ट्रेशन और नेटवर्क से जुड़े स्टॉफ की संख्या में कमी की हैैै.

मामले की जानकारी ऱखने वालों के मुताबिक लगभग 5,000 लोगों की छंटनी हुुुई है. इसमें से 500-600 स्टाफ स्थायी और बाकी कॉन्ट्रैक्ट वाले हैं. हालांकि इसकी अलग से पुष्टि अभी नहीं की जा सकी हैैै.

इनमें से एक सूत्र का कहना है कि सबसे अधिक असर कस्टमर एक्विजिशन सेगमेंट पर पड़ा है. कर्मचारियों की संख्या में कटौती कुछ तिमाही पहले हुई हैैै,और इसके आगे भी जारी रखने की संभावना है.

टेलीकॉम क्षेत्र के वरिष्ठ विश्लेषक का कहना हैै कि जियो ने जब बाजार में कदम रखा, उस वक्त उसे अधिक से अधिक स्टाफ की जरूरत थी. अब उसका ध्यान कंटेन्ट और इंटरप्राइज पर अधिक है.

जनवरी-मार्च तिमाही में जियो का एबिट्डा मार्जिन 0.5 प्रतिशत से गिरकर 39 प्रतिशत पर आ गया. इस बीत कंपनी का कुल खर्च लगभग 8 प्रतिशत बढ़ा. विश्लेषकों का मानना हैै कि टेलिकॉम कंपनी में एंप्लॉयी कॉस्ट 5-6 प्रतिशत के बीच होती है. अपनी लागत कम करने के लिए अक्सर टेलीकॉम कंपनी छंटनी जैसे कदम उठाती हैं.

एक अनुमान के मुताबिक जियो के पास 15,000-20,000 कर्मचारी पेरोल पर हैं. वैसे कंपनी के स्टाफ की संख्या इससे अधिक है, लेकिन वे थर्ड-पार्टी एंप्लॉयीज हैं. थर्ड-पार्टी एंप्लॉयीज को एक स्टाफिंग फर्म हायर कर सकती है और फर्म को इसके लिए कंपनी से पेमेंट मिलती है.

Photo: © Jio.