जल्दी ही आने वाला है TikTok फोन

स्वर्णकांता - 28 मई, 2019 - अपराह्न 05:14 IST बजे
 जल्दी ही आने वाला है TikTok फोन
ByteDance जल्दी ही TikTok फोन लाने वाली है.

(CCM) — चर्चित शॉट म्यूजिक वीडियो शेयरिंग ऐप TikTok ऐप की कंपनी ByteDance जल्दी ही स्मार्टफोन लाने की तैयारी में है. खबर ये भी है कि कंपनी अपनी म्यूजिक स्ट्रीमिंग सर्विस भी लाएगी. डिवाइस का नाम 'टिकटॉक फोन' होगा.

वायरल प्लेटफार्म टिकटॉक की पेरेंट कंपनी बाइटडांस का स्मार्टफोन चीनी Xiaomi, OnePlus, Oppo, Vivo और Realme जैसी कंपनियों को टक्कर दे सकता है.

सूत्रों के हवाले से फाइनेंशियल टाइम्स ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि स्मार्टफोन में न्यूज एग्रीगेटर Jinri Toutiao, वीडियो ऐप TikToK प्रीलोडेड होगा.

अंग्रेजी अखबार फायनांसियल टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक बाइटडांस के सीईओ जांग वाइमिंग लंबे समय से स्मार्टफोन बनाने का सपना देख रहे हैं. कंपनी ने इस साल केेशुरू में फोन तैयार करने वाली कंपनी Smartisan के साथ डील की पुष्टि की थी. कंपनी ने Smartisan के कुछ लोगों को भी हायर किया है. इससे साफ है कि कंपनी जल्दी ही एक स्मार्टफोन लॉन्च कर सकती है.

ये रिपोर्ट ऐसे वक्त में सामने आई है जब बाइटडांस पर दुनिया के कई हिस्सों में सवाल खड़े हो रहे हैं. भारत में टिकटॉक को अपने प्लेटफार्म पर अश्लील सामग्री होने के कारण आंशिक रूप से बैन कर दिया गया है. कंपनी को भविष्य में इस बात का पूरी तरह से ख्याल रखना होगा कि उसके प्लेटफार्म पर किसी तरह की आपत्तिजनक चीजों का इस्तेमाल ना हो. इस साल अभी तक TikTok ने यूजर के डेेेेटा जुटाने के मसले पर अभी तक अमेरिकी सरकार को रिकॉर्ड 5.7 मिलियन डॉलर चुका चुका है.

TikTok यूजर्स को ध्यान में रखते हुए कहा जा रहा है कि टिकटॉक फोन एक बजट स्मार्टफोन हो सकता है, क्योंकि इस ऐप के ज्यादातर यूजर्स युवा हैं. और वे ज्यादा बजट वाला स्मार्टफोन खरीदने की स्थिति में नहीं होते हैं.

ये पहली बार नहीं हो रहा है कि कोई टेक कंपनी स्मार्टफोन के कारोबार में कदम रखे. क्योंकि बाइटडांस का मुख्य काम सॉफ्टवेयर और ऐप से जुड़ा है. इससे पहलेे Amazon ने भी स्मार्टफोन बिजनेस में कदम रखा था. उसने फायर-ब्रांडेड फोन लॉन्च किया था. फायर फोन मुख्य रूप से यूजर्स के लिए अमेजन ऐप फोर्स करने का काम करते हैं. दिलचस्प है कि 2013 में फेसबुक और एचटीसी ने भी मिलकर एटटीसी फर्स्ट फोन लॉन्च किया. इसमें फेसबुक होम स्क्रीन दिया गया है. लेकिन दोनों ही कंपनियों के फोन चल नहीं पाए.

अमेरिकी सरकार केे इस चीनी कंपनी के ऊपर शिकंजेे के बावजूद बाइटडांस का इस रूप में ग्लोबल विस्तार एक हिट कदम हो सकता है. कंपनी स्मार्टफोन के लिए भारत जैसे देश पर नजर रख सकती है. आखिर भारत टॉप टिकटॉक नेशनल में से एक है.

Photo: © Alexey Malkin - 123rf.com