सीधा Google Search, Maps, Assistant से मंगाइए खाना

स्वर्णकांता - 27 मई, 2019 - अपराह्न 12:53 IST बजे
सीधा Google Search, Maps, Assistant से मंगाइए खाना
Google बिना किसी डिलीवरी ऐप के खाना ऑर्डर करेगा.

(CCM) — अब आप सीधा Google Search, Google Maps या Google Assistant से खाना मंगा सकते हैं. Google ने अपने इन ऐप में "Order Online" का बटन जोड़ा है.

इंटरनेट की दुनिया की दिग्गज सर्च इंजन कंपनी Google ने इस बात की जानकारी अपने आधिकारिक ब्लॉग पोस्ट के जरिए दी है. ब्लॉग पोस्ट की जानकारी के मुताबिक, Google का यह फीचर फिलहाल अमेरिकी यूजर्स के लिए शुरू की गई है। Google ने इसके लिए कई अमेरिकी फूड ऑर्डर कंपनियों के साथ पार्टनरशिप की है.

आप आज से ही गूगल सर्च, गूगल मैप या गूगल असिस्टेंट जैसे ऐप से खाना ऑर्डर कर सकते हैं. कंपनी ने अपने यूजर्स को ये सुविधा देने के लिए DoorDash, Postmates और ChowNow जैसी मौजूदा डिलीवरी कंपनी के साथ हाथ मिलाया है. तो आप इनमें से किसी से भी बिना कोई अतिरिक्त ऐप डाउनलोड किए हुए, यहां तक कि उनकी वेबसाइट पर गए बगैर ही अपने पसंद का लजीज खाना मंगा सकते हैं.

Google Search और Google Maps में खाना मंगाने के लिए नया “Order Online” बटन ऐड किया गया है. ये बटन आपको तब दिखेगा जब आप सपोर्टेड रेस्तरां के लिए सर्च करेंगे. यहां से आप पिकअप और डिलीवरी का ऑप्शन चुन सकते हैं. आप यहां जिस कंपनी से अपना फूड मंगाना चाहते हैं उसे चुन लें. अगर वो रेस्तरां इसे सपोर्ट करता है, तो आप गूगल के इंटरफेस से ऑर्डर और Google Pay के जरिए बिल का पेमेंट जैसे काम आसानी से कर सकते हैं.

ऑनलाइन खाना ऑर्डर करने के लिए आपको ये स्टेप्स फॉलो करने होंगे. सबसे पहले तो आपको ऐप के जरिए खाना मंगवाने के लिए पिकअप और डिलीवरी का लोकेशन बताना होगा. इसके बाद ये बताना होगा कि आप फूड ऑर्डर करने के लिए किस सर्विस कंपनी का इस्तेमाल करना चाहते हैं. अगर, फूड ऑर्डर करने वाला रेस्टोरेंट सपोर्ट करता है तो फूड ऑर्डर से लेकर डिलीवरी और पेमेंट के लिए Google Play इंटरफेस का इस्तेमाल किया जाएगा.

यही नहीं, आपके पास Google ऐप्स के जरिए अपना पिछला ऑर्डर रीपीट करने का भी ऑप्शन होगा. इसके लिए यूजर्स को ऑर्डर ऑनलाइन में जाकर 'रीपीट प्रिवियस ऑर्डर' ऑप्शन चुनना होगा.

गूगल ने ये सर्विस देने के लिए पांच अलग डिलीवरी सर्विसेज- DoorDash, Postmates, Delivery.com, Slice और ChowNow के साथ हाथ मिलाया है. हालांकि कंपनी का कहना है कि वो भविष्य में Zuppler और दूसरी कई कंपनियों को भी सपोर्ट करेगी. फिलहाल Uber Eats, Deliveroo, Grubhub और Just Eat जैसी बड़ी डिलीवरी कंपनियों के पास गूगल रोस्टर नहीं है.

Photo: © Denis-Linine - Shutterstock.com

यह भी पढ़ें