ऑनलाइन क्या-कितना खरीदा, Google सब जानता है

स्वर्णकांता - 20 मई, 2019 - अपराह्न 12:05 IST बजे
ऑनलाइन क्या-कितना खरीदा, Google सब जानता है
आपने किन चीजों की शॉपिंग की, Google की सबपे नजर है.

(CCM) — आपकी हर खरीददारी पर Google चुपचाप नजर रख रहा है. गूगल को इसकी जानकारी आप खुद देते हैं. ये काम आपके पर्सनल जीमेल अकाउंट पर भेजी गई पर्चेज की रिसिप्ट करती है.

लेकिन गूगल के मुताबिक वो इन जानकारियों का इस्तेमाल कंपनियों के विज्ञापन के लिए नहीं करती है. साल 2017 में Google ने ऐलान किया था कि कंपनी जीमेल मैसेजेज से जुटाई गई जानकारियों का विज्ञापन के लिए इस्तेमाल नही करेगी.

आप अपनी शॉपिंग, बुकिंग और सब्सक्रिप्शन को आसानी से देख सकें, ट्रैक कर सकें इसके लिए एक ऐप के जरिए गूगल ने सभी डेटा को एक जगह ही स्टोर करने की सुविधा दी हुई है. इसे सिर्फ यूजर ही देख सकता है. गूगल ने एक तकनीकी वेबसाइट द वर्ज को बताया कि इस जानकारी को यूजर कभी भी डिलीट कर सकता है और गूगल इन जानकारियों का गूगल विज्ञापन के लिए प्रयोग नहीं करता है.

कंपनी का कहना है, “आप इन जानकारियों को कभी भी हटा सकते हैं. हम आपको विज्ञापन दिखाने के लिए आपके जीमेल मैसेज की किसी भी जानकारी का इस्तेमाल नहीं करते हैं.”

हालांकि गूगल ने ये साफ नहीं किया कि यह वेब टूल कब तक एक्टिव रहेगा. अब कंपनी ने 14 मई को कहा है कि वह मोबाइल ऐप के होमपेज पर विज्ञापन को दिखाएगी.

ये ऐड न्यूजफीड में होमपेज के “Discover” सेक्शन में दिखाए जाएंगे. इन्हें एल्गोरिदम की मदद से पर्सनलाइज किया जाएगा.

यही नहीं, दिग्गज सर्च इंजन की अपने सर्च रिजल्ट में 8 पिक्चर दिखाने की योजना है. ये फोटो गैलरी ऐज फीचर का हिस्सा होंगे. ये एड गूगल शॉपिंग के होमपेज पर भी दिखाई देंगे. इसे यूजर अपनी पसंद के मुताबिक फिल्टर कर सकेंगे ताकि वे अपनी पसंद के ब्रांड के विज्ञापन देख सकें.

Photo: © d8nn - Shutterstock.com