TikTok Ban: Google Play Store से गायब हुआ ऐप

स्वर्णकांता - 17 अप्रेल, 2019 - पूर्वाह्न 10:14 IST बजे
TikTok Ban: Google Play Store से गायब हुआ ऐप
TikTok ऐप अब गूगल प्ले स्टोर और एप्पल ऐप स्टोर पर डाउनलोड के लिए उपलब्ध नहीं है.

(CCM) — भारत में बेहद पसंद किया जाने वाले चीनी वीडियो मोबाइल ऐप TikTok को गूगल ने प्ले स्टोर से हटा दिया है. ऐप को एंड्रॉयड और iOS दोनों पर ब्लॉक कर दिया गया है.

मद्रास हाईकोर्ट ने 3 अप्रैल को केंद्र सरकार से इस वीडियो ऐप पर प्रतिबंध लगाने के लिए कहा था. अदालत का कहना है कि इसमें 'अश्लील और अनुचित सामग्री' है जो बच्चों और युवाओं के लिए हानिकारक है. इस प्रतिबंध के बाद इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इनफॉरमेशन टेक्नोलॉजी मंत्रालय ने गूगल और ऐप्पल को अपने प्ले स्टोर से इसे हटाने के लिए कहा था.

मंगलवार को हाईकोर्ट ने ऐप पर प्रतिबंध हटाने की मांग को खारिज करते हुए इस मामले को देखने के लिए सीनियर एडवोकेट अरविंद दतर को नियुक्त किया.

TikTok ने अपने बयान में कहा है, "हम अरविंद दतर को इंडिपेंडेंट काउंसल नियुक्त करने के मद्रास हाईकोर्ट के फैसले का सम्मान करते हैं. हमें भारत की न्यायिक व्यवस्था में पूरी आस्था है. आशा करते हैं कि फैसला हमारे पक्ष में होगा और भारत के करीब 12 करोड़ मासिक यूजर्स अपनी रोजमर्रा के जीवन की गतिविधियों और रचनात्मकता को शेयर करना जारी रखेंगे."

टिकटॉक पर अनुचित सामग्री का इस्तेमाल किए जाने और नाबालिगों के इस ऐप पर आपत्तिजनक वीडियो शेयर किए जाने के खिलाफ एस मुथुकुमार ने पीआईएल दायर किया था और मांग की थी कि टिकटॉक को बैन किया जाए.

गूगल का ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्रॉयड भारत के बाजार में 70 से 80 फीसदी की हिस्सेदारी रखता है. ऐप्पल का iOS इस मामले में काफी पीछे है. इस बैन से किफायती एंड्रॉयड स्मार्टफोन यूजर सबसे अधिक प्रभावित होंगे.

हालांकि जिनके पास पहले से ये ऐप मौजूद है वे इसका इस्तेमाल कर रहे हैं. इससे पहले मद्रास हाईकोर्ट के बैन लगाने के आदेश के खिलाफ TikTok ऐप की मालिक चीनी कंपनी Bytedance Technology ने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था. लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने भी कंपनी की याचिका खारिज कर दी थी.

एक रिपोर्ट के मुताबिक अपने बचाव में TikTok का कहना है कि उसे इस तरह की सामग्री के लिए जवाबदेह नहीं ठहराया जा सकता. क्योंकि वीडियो थर्ड-पार्टी अपलोड करती है.

TikTok ऐप पिछले एक साल में युवाओं और किशोरों के बीच कुछ ज्यादा ही लोकप्रिय हुआ है. पहले इसका नाम musically था, जिसे बाद में बदल दिया गया.

Photo: © Alexey Malkin - 123rf.com