अब बनेंगे 'Made in India' iPhone

स्वर्णकांता - 16 अप्रेल, 2019 - पूर्वाह्न 09:56 IST बजे
अब बनेंगे 'Made in India' iPhone
Apple जल्द ही भारत में बड़े पैमाने पर लेटेस्ट iPhone तैयार करेगी.

(CCM) — iPhone असेंबल करने वाली ताईवान की कंपनी Foxconn टेक्नोलॉजी ग्रुप के चेयरमैन टेरी गोउ के मुताबिक इस साल से भारत में आईफोन का व्यापक स्तर पर उत्पादन शुरू होगा.

अब तक अपना अधिकांश उत्पादन चीन में करने वाली Apple की नीतियों में ये एक बड़ा बदलाव माना जा रहा है. गोउ ने बताया कि भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनकी ताइवानी कंपनी को भारत आमंत्रित किया है.

कंपनी भारत में विस्तार की योजना बना रही है. वैसे पिछले कई सालों से ऐप्पल बेंगलुरु के एक प्लांट में अपने पुराने स्मार्टफोन तैयार करती रही है. लेकिन ऐप्पल के लेटेस्ट मॉडल के आईफोन तैयार करने का ये पहला मौका होगा. ब्लूमबर्ग न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक फॉक्सकॉन की ओर से जल्दी ही भारत में नए आईफोन्स के प्रॉडक्शन का ट्रायल शुरू हो सकता है.

गोउ ने ताईवान के एक इवेंट में कहा, “आने वाले दिनों में हम भारत के स्मार्टफोन उद्योग में अहम भूमिका निभाने जा रहे हैं. हम जल्दी ही वहां प्रोडक्शन शुरू करेंगे.”

कंपनी चेन्नई के बाहरी इलाके में स्थित अपने कारखाने में आईफोन का प्रोडक्शन शुरू करेगी. भारत दुनिया भर में सबसे तेजी से विकास करने वाला स्मार्टफोन का बाजार है. चीन में ऐप्पल को स्थानीय कंपनियों Huawei और Xiaomi से कड़ी टक्कर झेलनी पड़ रही है. भारत में अधिक कीमत के चलते ऐपल का शेयर काफी कम है. उम्मीद है कि स्थानीय स्तर पर आईफोन बनेंगे तो आम आदमी को कम कीमत चुकानी पड़ेगी. कंपनी के आयात शुल्क में 20% की कमी आएगा और इससे कंपनी का मार्केट शेयर भी बढ़ेगा.

काउंटरप्वाइंट रिसर्च में गुड़गांव के एक विश्लेषक कर्ण चौहान के मुताबिक “Foxconn के लिए चीन में आईफोन का बाजार अब सीमित हो चुका है, भारत के मुकाबले वहां श्रम लागत भी अधिक है. जबकि भारत अभी भी उभरता हुआ बाजार है. यहां घरेलू स्तर पर काफी संभावनाएं हैं. भारत एक निर्यात केंद्र के रूप में उभर सकता है.”

वैसे अभी ये साफ नहीं है कि भारत में बढ़ाए जाने वाले कदम का ऐप्पल के चीन में कारोबार पर क्या असर पड़ेगा. चीन वर्षों से कंपनी का सबसे महत्वपूर्ण निर्माण आधार रहा है.

Foxconn के आंध्र प्रदेश और तमिलानाडु में पहले ही दो एसेंबली साइट हैं. यहां यह शाओमी और नोकिया के लिए डिवाइसेज तैयार करता है. स्थानीय स्तर पर फोन बनाने से ऐप्पल की बिक्री भारत में बढ़ेगी.

Photo: © iStock.