Whatsapp: 30 ऑडियो फाइल एक बार में भेज सकेंगे

स्वर्णकांता - 10 अप्रेल, 2019 - अपराह्न 04:23 IST बजे
Whatsapp: 30 ऑडियो फाइल एक बार में भेज सकेंगे
Whatsapp पर जल्दी ही 30 ऑडियो फाइल एक साथ सेंड किए जा सकेंगे.

(CCM) — फेसबुक के स्वामित्व वाला व्हाट्सऐप एक नया फीचर "audio picker" लेकर आया है. WABetainfo की रिपोर्ट के मुताबिक इस फीचर की मदद से यूजर्स एक बार में 30 ऑडियो फाइल सेंड कर सकेंगे.

नया फीचर व्हाट्सऐप के बीटा अपडेट 2.19.89 का हिस्सा है. WABetaInfo की रिपोर्ट के अनुसार, कुछ समय पहले बीटा में सामने आए ऑडियो पिकर फीचर को अब रोल आउट कर दिया गया है.

रिपोर्ट कहती है, "WhatsApp ने हाल ही में नया 'audio picker' फीचर एनेबल किया है जिसकी मदद से 30 लोगों को ऑडियो फाइल भेजी जा सकेगी, और भेजने के पहले फाइल को प्ले भी किया जा सकेगा." इससे पहले, यूजर्स चैट थ्रेड में एक बार में केवल एक ही ऑडियो फाइल भेज पाते थे.

नए एंड्रॉयड बीटा अपडेट में ऑडियो फाइल को सलेक्ट करने के लिए नया यूजरइंटरफेस यानी यूआई भी दिया गया है. इससे यूजर्स को चैट में ऑडियो फाइल भेजने से पहले प्रीव्यू करने का ऑप्शन मिलेगा. ये फीचर पहले ही आईपैड पर काम कर रहा है. वहां इसे टच आइडी सपोर्ट, स्प्लिट स्क्रीन और लैंडस्केप मोड के साथ पहले ही टेस्ट किया गया है.

30 ऑडियो फाइल भेजने के लिए आपको सबसे पहले व्हाट्सऐप का लेटेस्ट बीटा वर्जन 2.19.89 डाउनलोड करना होगा. फिर चैट में, अटैचमेंट विंडो में जाकर ऑडियो फाइल ऑप्शन को क्लिक करना होगा. यहां आप उन ऑडियो फाइल को सलेक्ट करें जिन्हें आप किसी को भेजना चाहते हैं. यहां आप अधिकतम 30 ऑडियो फाइल चुन सकते हैं. फाइल सलेक्ट करने के बाद सेंड को क्लिक कर दें.

इसके अलावा व्हाट्सऐप फेक न्यूज पर लगाम कसने के लिए 'Frequently Forwarded' और 'Forwarding Info' फीचर पर भी काम कर रही है. इनकी मदद से 1.5 बिलियन से अधिक यूजर्स ये जान पाएंगे कि मैसेज कितनी बार फॉरवार्डेड हुआ है. ये जानने से इसकी सच्चाई का पता लगाया जा सकेगा.

ग्रुप ऐडमिन को अगर लगता है कि ग्रुप में कई फेक लिंक शेयर हुए हैं तो वह इस फीचर को ऑन कर सकते हैं. इससे यूजर्स को 'Frequently Forwarded' मैसेज ग्रुप में बार-बार भेजे जाने से रोका जा सकेगा. ये फीचर अभी शुरुआती स्टेज में है. इसे 'ग्रुप सेटिंग्स' में दिया जा सकता है. बताया जा रहा है कि केवल एडमिन ही इसे देख और एडिट कर पाएंगे.

Photo: © Gil C - Shutterstock.com