Whatsapp: ग्रुप में बिना मर्जी नहीं होंगे ऐड

स्वर्णकांता - 4 अप्रेल, 2019 - पूर्वाह्न 11:32 IST बजे
Whatsapp: ग्रुप में बिना मर्जी नहीं होंगे ऐड
Whatsapp ग्रुप में एडमिन अब बिना आपकी मर्जी के ऐड नहीं कर पाएंगे.

(CCM) — भारत में आम चुनाव 2019 में पारदर्शिता लाने के लिए व्हाट्सऐप ने एक नया फीचर लाने की घोषणा की है. अब व्हाट्सऐप ग्रुप में यूजर्स को बिना उनकी मर्जी के ऐड नहीं किया जा सकेगा.

फेसबुक के मालिकाना हक वाली सोशल मीडिया कंपनी व्हाट्सऐप ने बुधवार को ये ऐलान किया कि वो जल्दी ही ग्रुप के लिए इनवाइट सिस्टम शुरू करने जा रहा है. इससे यूजर्स अपनी पसंद के ग्रुप में ही ऐड होंगे. ये फीचर आने वाले भारतीय लोकसभा चुनाव के मद्देनजर काफी मायने रखता है. चुनाव में राजनीतिक दल लोगों तक पहुंचने और उन्हें प्रभावित करने के लिए मैसेजिंग ऐप और सोशल मीडिया का जम कर इस्तेमाल करते हैं.

अब तक ऐसा है कि कोई भी व्यक्ति, चाहे वो आपके कॉन्टैक्ट लिस्ट में हो या नहीं, आपको किसी भी व्हाट्सऐप ग्रुप में ऐड कर सकता है. इसी वजह से कई बार व्हाट्सऐप ग्रुप परेशानी का सबब बन जाता है. बहुत से लोगों की शिकायत होती है कि उन्हें कई ऐसे व्हाट्सएप ग्रुप में ऐड कर लिया जाता है जिसके न तो वो एडमिन को जानते हैं, ना ही ग्रुप के दूसरे लोगों को. अब इस नए फीचर से इस परेशानी से राहत मिल जाएगी.

इस नए फीचर का लाभ लेने के लिए आपको व्हाट्सऐप सेटिंग में जाना होगा. सेंटिग में अकाउंट को सलेक्ट करते हुए प्राइवेसी को क्लिक कीजिए. यहां ग्रुप का ऑप्शन मिलेगा, उसे प्रेस कीजिए.

यहां ग्रुप इन्विटेशन के यूजर को तीन विकल्प मिलेंगे- Everyone, My Contacts और Nobody.

इस फीचर के लिए यूजर को तीन ऑप्शन दिए गए हैं. यदि आप पहला ऑप्शन Everyone चुनते हैं तो आपको कोई भी किसी ग्रुप में ऐड कर सकता है, My Contacts का ऑप्शन चुनने पर आपने जिन लोगों का नंबर अपने फोन में सेव कर रखा है, केवल वही आपको किसी ग्रुप में ऐड कर सकेंगे.

सबसे जरूरी तीसरा विकल्प है. यदि आप चाहते हैं कि आपको कोई भी किसी ग्रुप में ऐड करने से पहले आपकी इजाजत ले, तो आपको Nobody को सलेक्ट करना होगा. इसे चुनने के बाद जब भी कोई आपको किसी ग्रुप में ऐड करने की कोशिश करेगा, तो आपके पास पहले इसके लिए रिक्वेस्ट आएगी. यदि आप रिक्वेस्ट एक्सेप्ट करते हैं तो आप उस ग्रुप में ऐड होंगे. ये रिक्वेस्ट 72 घंटों में एक्सपायर हो जाएगा.

हालांकि, रिपोर्ट ये भी है कि इसमें ग्रुप लिंक बनाने का फीचर भी ऐड किया जाएगा. यानी कोई आपको किसी ग्रुप में ऐड करता है तो प्राइवेट चैट के जरिए आपको इसका लिंक मिलेगा. यदि आपने 3 दिन के अंदर इनविटेशन एक्सेप्ट कर लिया तो आप ग्रुप में शामिल हो जाएंगे. यदि आपने तीन दिन तक इनविटेशन स्वीकार नहीं किया जो वह ऑटोमेटिकली एक्सपायर खत्म हो जाएगा.

Photo: © Chonlachai - Shutterstock.com