ट्रेन टिकट भी बुक करेगा Google Pay

स्वर्णकांता - 22 मार्च, 2019 - अपराह्न 07:53 IST बजे
ट्रेन टिकट भी बुक करेगा Google Pay
Google Pay ने अब रेलवे टिकट बुक करने की सुविधा शुरू की.

(CCM) — भारत के डिजिटल पेमेंट ऐप Google Pay ने ट्रेन टिकट सर्च, बुक और कैंसिल करने की सुविधा शुरू की. ऐप से ये सुविधा IRCTC के जरिए उपलब्ध होगी.

चाहे वो अलग अलग ट्रेन को सर्च या ब्राउज करने की बात हो, या अपनी पसंद के स्टेशन के बीच सीट की उपलब्धता, यात्रा का समय, अवधि जानने की बात हो, गूगल प्ले बिना कोई अतिरिक्त शुल्क लिए टिकट बुक और कैंसिल करेगा.

कंपनी ने जारी एक बयान में कहा है कि गूगल पे ऐप के इस फीचर एंड्रॉयड और आईओएस दोनों स्मार्टफोन यूजर्स कर सकते हैं.

गूगल पे, प्रोडक्ट मैनेजमेंट डायरेक्टर अम्बरीश केनघे का कहना है, "गूगल पे पर किया जाना वाला हर दूसरा और तीसरा ट्रांजेक्शन भारत के 3 लाख शहरों और गाँव से होता है. ट्रेन टिकट बुकिंग भारतीय यूजर्स के लिए बहुत बड़ी और अहम जरूरत है. ये सुविधा शुरू करने के पीछे हमारा मकसद यूजर्स की लाइफ को अधिक आसान और सुविधाजनक बनाना है."

गूगल ऐप के जरिए टिकट बुकिंग का फीचर ऐप के बिसनेस सेक्शन में उपलब्ध है. ये ध्यान रखना जरूरी है कि ऐप के जरिए टिकट बुक करने या करवाने के लिए यूजर्स के पास IRCTC का अकाउंट होना जरूरी है.

आइए जानते हैं कि आप Google Pay की मदद से ट्रेन टिकट बुक कैसे कर सकते हैं. सबसे पहले गूगल पे ऐप को ओपन करें और बिजनेस सेक्शन में दिख रहे Trains को क्लिक करें. इसके बाद ट्रेन टिकट, किस स्टेशन से यात्रा करनी है और गंतव्य स्थान और तारीख, सीट की उपलब्धता के लिए Check availability, क्लास पर क्लिक कीजिए. अब अपने IRCTC अकाउंट की डिटेल भरिए. और यदि आपका अकाउंट नहीं है तो सबसे पहले उसे क्रिएट करें. आखिर में पैसेंजर की जानकारी भरने, बुकिंग से संबंधित जानकारी कंफर्म करने के बाद Continue पर क्लिक करें. अब Proceed to continue पर क्लिक कर अपना यूपीआई पिन और अपना IRCTC पासवर्ड और कैप्चा कोड डालें. आखिर में सबमिट बटन दबा दें. हो गई आपकी टिकट बुक.

गूगल प्ले सितंबर 2017 में Google Tez के रूप में शुरू हुआ था. पिछले साल गूगल ने अगस्त में तेज ऐप का नाम बदलकर गूगल पे कर दिया. दूसरे मार्केट के विपरीत गूगल पे में पेमेंट के लिए डेबिट और क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल किया जाता है. यूनीफाइड पेमेंट इंटरफेस यानी UPI इसे चलाता है. इसमें बिल पेमेंट, पियर-टू-पियर पेमेंट, रीचार्ज, ऑनलाइन पेमेंट जैसे कई फीचर्स मौजूद हैं. UPI, बैंक के काम करने का एक ऐसा सिस्टम है, जिसके ज़रिए भुगतान ऐप्लिकेशन पर पैसों के लेन-देन किए जा सकते हैं.

Photo: © Google.