आपका Gmail Inbox हो रहा है विदा!

स्वर्णकांता - 20 मार्च, 2019 - अपराह्न 07:26 IST बजे
आपका Gmail Inbox हो रहा है विदा!
2 अप्रैल से Google का Gmail Inbox बंद हो जाएगा.

(CCM) — तकनीक क्षेत्र की दिग्गज कंपनी Google ने ऐलान किया है कि वो आज से 15 दिन बाद Gmail App के Inbox को बंद कर देगी. कंपनी ने ये जानकारी Inbox यूजर्स को भेजे गए नोटिस में दी है.

Inbox ऐप 2 अप्रैल को बंद हो जाएगा. कंपनी ने इनबॉक्स ऐप के आधिकारिक तौर पर बंद करने के ऐलान के साथ Gmail app ओपन करने के लिए कुछ शार्टकर्ट्स भी बताए हैं. कंपनी ने ये भी कहा है कि वह इनबॉक्स ऐप के कुछ खास फीचर्स Gmail में ऐड करेगी.

जीमेल इनबॉक्स को 2014 में लॉन्च किया गया था. अब गूगल इसे 5 साल बाद बंद किया जा रहा है. गूगल ने इसका ऐलान पहले ही किया था लेकिन कंपनी ने इसे बंद करने की तारीख की पुष्टि अब की है. अगर आप गूगल के 'इनबॉक्स' ऐप का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको एक नोटिफिकेशन मिला होगा. इसमें बताया जा रहा है कि ये ऐप 15 दिन बाद बंद हो जाएगा. वैसे इनबॉक्स के अलावा, गूगल का सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म गूगल प्लस (Google Plus) भी इसी दिन बंद हो जाएगा.

जीमेल के प्रोडक्ट मैनेजर मैथ्यू इजाट्ट ने एक ब्लॉग पोस्ट में लिखा, "हम सभी को बेहतरीन ईमेल सर्विस देना चाहते हैं, इसलिए हम पूरी तरह से जीमेल पर ध्यान केंद्रित करने की योजना बना रहे हैं. हम मार्च 2019 के अंत में 'इनबॉक्स' को अलविदा कहेंगे."

Inbox ने यूजर्स को स्मार्टर इमेल मैनेजमेंट एक्सपीरियंस दिया. इसके अलावा इसने बंडल ग्रुपिंग रिसिपेंट्स, स्टेटमेंट्स और मैसेज से संबंधित फीचर्स भी उपलब्ध करवाए. इन सबके अलावा इसमें इमेल स्नूजिंग, फॉलोअप समेत कई फीचर्स मौजूद हैं.

Photo: © AFANASEV IVAN - Shutterstock.com