Redmi Go भारत में 19 मार्च को लॉन्च, कीमत 4,000 रु

स्वर्णकांता - 18 मार्च, 2019 - पूर्वाह्न 11:15 IST बजे
Redmi Go भारत में 19 मार्च को लॉन्च, कीमत 4,000 रु
Xiaomi अपना सबसे किफायती Redmi Go फोन भारत में 19 मार्च को लॉन्च करेगा.

(CCM) — चीन की दिग्गज कंपनी Xiaomi का Redmi Go स्मार्टफोन भारत में 19 मार्च को पेश होगा. शाओमी ने मीडिया को 19 मार्च को होने वाले 'Go' लॉन्च इवेंट का इनवाइट भेजा है.

शाओमी के Redmi Go की कीमत 4000 रुपए के आस-पास हो सकती है. इतनी कम कीमत में दमदार फीचर्स से लैस रेडमी गो JioPhone और JioPhone 2 यूजर्स को अपनी ओर खींच सकता है.

Xiaomi इंडिया प्रमुख मनु कुमार जैन ने रेडमी गो का टीजर हिंदी में ट्वीट किया है. इसमें कहा गया है कि एंट्री लेवल फोन रेडमी गो से करोड़ों भारतीयों को स्मार्टफोन का अनुभव मिलेगा. टीजर ट्वीट में Mi.com के माइक्रोसाइट का भी लिंक है. पेज पर रेडमी गो के बारे में कई जानकारियां उपलब्ध हैं.

रेडमी गो फोन एंड्रॉयड ओरियो (गो एडिशन), क्वालकॉम स्नैपड्रैगन प्रोसेसर और एचडी डिस्पले जैसे खास फीचर्स से लैस होगा. कंपनी के मुताबिक इसमें हिंदी गूगल असिस्टेंट, 20 भाषाओं के लिए सपोर्ट और अलग माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट भी होगा. बाद में जरूरत पड़ने पर बढ़ाने के लिए डेडिकेटेट स्टोरेज भी उपलब्ध होगा.

शाओमी भारत में शानदार हार्डवेयर से लैस किफायती स्मार्टफोन देने में अब तक सबसे आगे है. रेडमी गो जनवरी ग्लोबली लॉन्च किया गया था, तब इसकी प्री-ऑर्डर बुकिंग करीब 5,400 रुपये में शुरू हुई थी. आज की बात करें तो Xiaomi का सबसे सस्ता फोन Redmi 6A है जो 5,999 रुपये में उपलब्ध है. तो 5,000 रुपए से कम वाले स्मार्टफोन के बाजार में शाओमी अब रेडमी गो के साथ एंट्री-लेवल मार्केट में भी कदम रखने वाला है. संभावना जताई जा रही है कि ये फोन जियोफोन और जियोफोन 2 को सीधी चुनौती देगा.

JioPhone और JioPhone 2 की बात करें तो इसे भारत में खूब पसंद किया गया. रिलायंस ने इन दोनों फीचर फोन को बढ़िया हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर के साथ लॉन्च किया है. साथ ही, कंपनी ने इन फीचर फोन को जियो डाटा के साथ बंडल किया है. इससे इसकी प्रभावी कीमत और कम हो जाती है. यही वजह है कि यूजर्स के लिए ये काफी लुभावने साबित हुए हैं.

शाओमी यदि Redmi Go को भारत में सही कीमत पर पेश करती है तो ये फोन फीचर फोन यूजर को स्मार्टफोन की ओर आकर्षित कर सकता है. ऐसा करने के लिए शाओमी से अधिक सक्षम भारत में कोई और कंपनी नहीं हो सकती है. एंड्रॉयड गो को गूगल ने इस तरह डिजाइन किया है ताकि फीचर फोन यूजर इससे लैस बेहद किफायती स्मार्टफोन की ओर आकर्षित हो सकें.

उम्मीद जताई जा रही है कि भारत में लॉन्च होने वाले रेडमी गो की कीमत करीब 4,000 रुपए होगी. इस कीमत के साथ ये अभी का सबसे सस्ता एंड्रॉयड गो स्मार्टफोन होगा. अब तक HMD Global/ Nokia और Samsung जैसी अहम कंपनियों ने थोड़ी ऊंची कीमत वाले एंड्रॉयड गो डिवाइसेज लॉन्च किये हैं. लेकिन यदि शाओमी अपने "honest pricing" टैग का वादा निभाता है तो इसे भारत में 5,000 रुपए से कम में पेश किया जाएगा.

रेडमी गो Nokia 1, Samsung Galaxy J2 Core और कई दूसरे एंड्रॉयड गो डिवाइसेज और Lava और Micromax स्मार्टफोन को चुनौती देगा. लेकिन यहां हम रेडमी गो के जियोफोन या जियोफोन 2 जैसे फीचर फोन को टक्कर देने की बात कर रहे हैं, क्योंकि इसकी कीमत इनकी कीमत के आस-पास हो सकती है.

JioPhone की कीमत 1,500 रुपए है जबकि JioPhone 2 की 3,000 रुपए है. दोनों फीचर फोन KaiOS पर चलते हैं. इनमें बेसिक हार्डवेयर और 4G VoLTE सपोर्ट है. जुलाई 2018 में लॉन्च होने वाले JioPhone 2 में QWERTY कीबोर्ड डिजाइन, 512 MB रैम और 4 GB का इंटरनल स्टोरेज है. साथ ही, ये 2 MP रियर कैमरा, 0.3 MP फ्रंट कैमरा, 2,000 एमएएच की बैटरी और फेसबुक-व्हाट्सऐप जैसे ऐप से लैस है.

दूसरी ओर Redmi Go में 5 इंच की एचडी टचस्क्रीन डिस्पले, स्नैपड्रैगन 425 चिपसेट, 1 GB रैम, 16 GB इंटरनल स्टोरेज, 8 MP का रियर कैमरा, 5 MP का फ्रंट कैमरा, डुअल सिम सपोर्ट और 3,000 एमएएच की बैटरी जैसे खास फीचर्स हैं. कंपनी का दावा है कि ये 10 दिनों का स्टैंडबाई टाइम देगी.

Redmi Go की सबसे खास बात ये है कि ये एंड्रॉयड गो स्मार्टफोन है और एंड्रॉयड ओरियो (गो एडिशन) के साथ आएगा. इसका मतलब ये है कि ये यूट्यूब गो, जीमेल गो जैसे गूगल गो ऐप से लैस होगा. इसका वजन कम होगा और इसे कम रैम और स्टोरेज की जरूरत होगी. रेडमी गो की कीमत संभवतः 4,000 रु से 5,000 रु के बीच होगी. फीचर फोन यूजर को अपनी ओर आकर्षित करने के लिए ये काफी है.

Photo: © testing - Shutterstock.com