WhatsApp का Search Image, फेक न्यूज पर लगेगी रोक

स्वर्णकांता - 15 मार्च, 2019 - पूर्वाह्न 10:02 IST बजे
WhatsApp का Search Image, फेक न्यूज पर लगेगी रोक
WhatsApp अपने एंड्रॉयड ऐप में 'सर्च इमेज' फीचर लाने की तैयारी में है.

(CCM) — फेसबुक के मालिकाना हक वाला मशहूर चैट ऐप व्हाट्सऐप Search Image फीचर पर काम कर रहा है. ये जानकारी व्हाट्सऐप बीटा ट्रैकर WABetaInfo की रिपोर्ट में सामने आई है.

Search Image फीचर की मदद से यूजर्स चैट के किसी भी इमेज को सीधे गूगल सर्च में जाकर सर्च कर सकेंगे. रिपोर्ट के मुताबिक ये फीचर अभी डेवलपिंग फेज में है. व्हाट्सऐप के मुताबिक कंपनी ये फीचर 'मिसइनफॉर्मेशन' यानी गलत खबरों को फैलने से रोकेगा.

इस फीचर के बारे में सबसे पहले WABetaInfo ने जानकारी दी है. नया व्हाट्सऐप अपडेट फिलहाल केवल बीटा यूजर के लिए ही उपलब्ध है. सभी व्हाट्सऐप यूजर्स के लिए ये फीचर कब तक उपलब्ध होगा, अभी कंपनी ने इस बारे में कोई जानकारी नहीं दी है. यदि आप इस फीचर को आधिकारिक तौर पर रिलीज होने से पहले आजमाना चाहते हैं तो आपको इसके लिए WhatsApp बीटा प्रोग्राम का हिस्सा बनना होगा.

अपडेट के बारे में बात करें, तो व्हाट्सऐप पर इमेज सर्च का ये नया ऑप्शन होगा. वैसे तो हम सब जानते हैं कि व्हाट्सऐप पर पहले से इमेज सर्च ऑप्शन है. लेकिन ये फीचर अलग है. इस फीचर की मदद से यूजर व्हाट्सऐप पर मिलने वाले इमेज या तस्वीरों को गूगल के इमेज सर्च फीचर की तरह ही इस्तेमाल कर सकेंगे. यूजर्स को इसके लिए बस इमेज को देर तक प्रेस करना होगा, और फिर सामने आए Search Image ऑप्शन को सलेक्ट करना होगा.

पिछले दिनों व्हाट्सऐप को फेक न्यूज को लेकर काफी आलोचनाओं का सामना करना पड़ा. माना जा रहा है कि कंपनी ने फेक न्यूज पर रोक लगाने के मकसद से ही ये कदम उठाया है. फीचर का फाइनल वर्जन जारी होने के बाद यूजर्स इमेज सर्च फीचर की मदद से किसी इमेज को सीधा गूगल पर सर्च कर पाएंगे और उन्हें इमेज के बारे में अधिक जानकारी मिल पाएगी. याद रखें, कि बीटा पर फीचर की झलक मिलने का मतलब ये जरूरी नहीं कि इस फीचर को आधिकारिक तौर पर जारी किया जाए.

व्हाट्सऐप के लेटेस्ट बीटा अपडेट में सर्च इमेज जैसे फीचर के अलावा ट्रांसजेंडर फ्लैग जैसे इमोजी और कम्यूनिटी का नुमाइंदगी करने वाले प्रतीक को भी ऐड किया गया है. अगर आप भी व्हाट्सऐप बीटा में दिए गए इन नए फीचर्स का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो नए अपडेट को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं. हालांकि इसके लिए आपका बीटा प्रोग्राम का हिस्सा होना जरूरी है.

Photo: © Chonlachai - Shutterstock.com