Microsoft ने ब्लाइंड यूजर्स ‘ऐप’ में जोड़ा टच सपोर्ट

स्वर्णकांता - 13 मार्च, 2019 - अपराह्न 05:14 IST बजे
Microsoft ने ब्लाइंड यूजर्स ‘ऐप’ में जोड़ा टच सपोर्ट
Microsoft ने दृष्टिबाधितों के लिए Seeing AI ऐप में नया फीचर ऐड किया है.

(CCM) — अमेरिकी टेक कंपनी माइक्रोसॉफ्ट ने ब्लाइंड यूजर्स के 'सीइंग एआई' कैमरा ऐप में नया फीचर जोड़ा है. अब ऐप की मदद से किसी भी तस्वीर को टच करके चेहरे और उसके इमोशन को जाना जा सकता है. फिलहाल इसे आईफोन यूजर्स ही इस्तेमाल कर सकते हैं.

Seeing AI ऐप दृष्टिबाधितों और कमजोर दृष्टि वालों के लिए विजुअल डाटा को ऑडियो फीडबैक में बदल देता है. माइक्रोसॉफ्ट ने इसमें एक नया फीचर ऐड किया है. यूजर्स अब टच की मदद से फोटो में मौजूद शख्स या वस्तु के बारे में जान सकते हैं. Seeing AI फ्री है और इसे आप अपने आईओएस डिवाइस के लिए यहां से डाउनलोड कर सकते हैं.

सीइंग एआई आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस क्षमता से लैस कैमरा ऐप है. वो यूजर्स जो देखने में अक्षम हैं, वो इस ऐप की मदद से टच-स्क्रीन पर मौजूद किसी भी तस्वीर को छूकर उसके बारे में पूरी जानकारी सुन कर हासिल कर सकते हैं.

‘Seeing AI’ के सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग मैनेजर और प्रोजेक्ट हेड साक़िब शेख ने एक ब्लॉग पोस्ट में बताया, "यूजर्स इस नए फीचर की मदद से यूजर टच-स्क्रीन पर मौजूद तस्वीरों को अपनी उंगली की मदद से टैप करके उसके बारे में पूरी जानकारी सुन सकते हैं. ऐप बता सकता है कि तस्वीर में मौजूद व्यक्ति दिखने में कैसा है और वो किस मूड में है.”

Seeing AI से किताबों में लिखी बातें, रेस्तरां मेनू, स्ट्रीट साइन और हाथ से लिखे नोट को भी पढ़ा जा सकता है. यह बैंकनोट और किसी प्रोडक्ट को उनके बारकोड से पहचान सकता है.

ये ऐप फोन में मौजूद फेसियल-रिकग्निशन टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करके लोगों के चेहरे, शरीर के बारे में बताने के अलावा उनके मूड को भी भांप सकता है. जैसे किसी तस्वीर में कोई शख्स मुस्कुरा रहा है तो ऐप बता देगा कि इस तस्वीर में वो व्यक्ति खुश है.

शेख कहते हैं, “हम बेहतर ‘Seeing AI’ एक्सपीरियंस के लिए आईपैड सपोर्ट पहली बार जारी कर रहे हैं. इससे वहां मदद मिलेगी जहां बड़े डिस्पले की जरूरत महसूस होती है.”

वैसे तो ऐप साल 2017 में ही लॉन्च हो चुका है. ये कैसे काम करता है, जानने के लिए इस यूट्यूब वीडियो को देखें. आर्टिफिशियल तकनीक और एनक्लूसिव डिजाइन की मदद से ऐप ने अब तक करीब 1 करोड़ तरीके से लोगों की मदद की है. इसे अब तक 150,000 यूजर्स ने डाउनलोड किया है.

Photo: © Microsoft.