13 साल से कम उम्र के TikTok यूजर्स पर लगी रोक

स्वर्णकांता - 2 मार्च, 2019 - अपराह्न 09:17 IST बजे
13 साल से कम उम्र के TikTok यूजर्स पर लगी रोक
अमेरिका में 13 साल से कम उम्र के TikTok यूजर्स के अकाउंट पर रोक लग गई है.

(CCM) — लोकप्रिय ऐप TikTok ने 13 साल से कम उम्र के बच्चों पर वीडियो पोस्ट करने या प्रोफाइल रखने पर पाबंदी लगा दी है. टिकटॉक पर चिल्ड्रेन ऑनलाइन प्राइवेसी प्रोटेक्शन एक्ट के उल्लंघन का आरोप लगा है.

एक रिपोर्ट के मुताबिक TikTok पर चाइल्ड पॉर्नोग्राफी और अन्य विवादित वीडियो को बढ़ावा देने का आरोप लगा है. अमेरिकी रेगुलेटरी ने ऐप पर बच्चों की प्राइवेसी के उल्लंघ के आरोप में भारी जुर्माना लगाया है. इसके बाद कई यूजर्स को टिकटॉक में लॉग-इन करते समय परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है.

अमेरिका की रेगुलेटरी अथॉरिटी द फेडरल ट्रेड कमीशन (FTC) ने Musical.ly ऐप, जिस पर अब TikTok का अधिकार है, पर 13 साल तक के बच्चों की निजी जानकारियों को गैरकानूनी ढंग से जुटाने का आरोप लगाया है. टिकटॉक को जुर्माने के रूप में 5.7 मिलियन डॉलर चुकाना होगा.

एफटीसी चेयरमैन जोई सिमोन के मुताबिक, “Musical.ly जिसे अब TikTok के रूप में जाना जाता है, को इस बात की जानकारी थी कि कई बच्चे इस ऐप का इस्तेमाल कर रहे हैं. पर टिकटॉक ने बिना अभिभावकों की इजाजत लिए बच्चों के नाम, ईमेल ऐड्रेस और दूसरी निजी जानकारियों हासिल कीं.”

TikTok को 13 साल से कम उम्र के बच्चों के बनाए गए वीडियो को ऐप से हटाने को भी कहा गया है. इसके बाद से अब तक कुछ टिकटॉक यूजर्स ने अपने अकाउंट के लॉक या डिलीट होने की रिपोर्ट की है.

अब ऐप ने अपनी प्राइवेसी पॉलिसी में बदलाव किया है. इसके बाद 13 साल के कम उम्र के बच्चों के अकाउंट बंद किए जा रहे हैं. ऐप यूजर्स से उनकी उम्र की पुष्टि करने के लिए कह रहा है. कंपनी ने ये फैसला एफटीसी सेटलमेंट एग्रीमेंट के तहत लिया है. इस समझौते के तहत 13 साल से कम उम्र के बच्चों को ऐप या वेबसाइट इस्तेमाल करने के लिए माता-पिता की अनुमति की जरूरत होगी.

ऐप ने ट्वीट करके कहा, "हमें पता चला है कि कुछ लोगों को टिकटॉक एक्सेस करने में दिक्कत आ रही है. यदि आपने अपना जन्मदिन गलत डाला है तो ऐप के 'Report a Problem' सेक्शन में जाएं. वहां खुद के 13 साल या उससे अधिक का होने के सरकारी पहचानपत्र की कॉपी डालें."

हालांकि टिकटॉक के इस ट्वीट पर हंगामा मच गया. एक ट्विटर यूजर ने जवाब में कहा, "मेरी बेटी के पास उसकी उम्र 13 साल होने का कोई सरकारी पहचानपत्र नहीं है. ये बहुत अजीब है. इसे तुरंत ठीक करें."

ऐप की ये पॉलिसी अभी अमेरिका में लागू की गई है, लेकिन ये भारत में भी लागू हो सकती है.

TikTok को सबसे पहले चीन में साल 2016 में लॉन्च किया गया था. साल 2017 में आधिकारिक रूप से लॉन्च होने के बाद बहुत ही जल्द बच्चे और किशोर इसके दीवाने हो गए. अक्टूबर 2018 तक ये ऐप अमेरिका का सबसे लोकप्रिय ऐप बन गया. इस ऐप का स्वामित्व चीन की कंपनी ByteDance के पास है.

टिकटॉक की लोकप्रियता का आलम ये है कि इसे अब तक 100 करोड़ एंड्रॉयड और आईओएस यूजर्स डाउनलोड कर चुके हैं. हालांकि TikTok के लिए आने वाले दिनों में मुसीबतें बढ़ सकती हैं. ऐप ने यदि यूजर्स द्वारा अपलोड किए जा रहे अश्लील कंटेंट को कंट्रोल नहीं किया तो इस पर रोक लगने की भी आशंका जताई जा रही है.

Photo: © TikTok.