WhatsApp को 10वीं सालगिरह मुबारक!

स्वर्णकांता - 26 फ़रवरी, 2019 - अपराह्न 08:04 IST बजे
WhatsApp को 10वीं सालगिरह मुबारक!
लोकप्रिय मैसेजिंग ऐप WhatsApp अब 10 साल का हो गया है. आइए जानते हैं व्हाट्सऐप इन सालों में कैसे बदला.

(CCM) — दुनिया भर में सबसे लोकप्रिय मैसेजिंग ऐप WhatsApp ने अपने सफर के 10 साल पूरे कर लिए हैं. कंपनी ने सोमवार को ट्वीट के जरिए अपने पूरे सफर को साझा किया. इसकी शुरुआत साल 2009 में हुई थी.

इंस्टैंट मेसेजिंग हो, या फोटो-वीडियो शेयर करना हो, व्हाट्सऐप दुनिया भर में सबसे चहेता ऐप बन चुका है. पिछली रात की पार्टी का वीडियो शेयर करना हो, दुनिया के दूसरे छोर पर बैठे अपने दोस्त को कुछ भेजना हो, WhatsApp हर काम के लिए हाजिर होता है.

आंकड़ों की मानें तो दुनिया भर में लगभग 15 लाख लोग हर काम के लिए पूरी तरह से व्हाट्सऐप पर निर्भर हैं. हममें से अधिकांश के लिए व्हाट्सऐप वन-स्टॉप सॉल्यूशन है, फिर वो टेक्सटिंग हो, शेयरिंग हो, या कारोबार खड़ा करना हो.

हर हाल में आपकी मदद करने वाले साथी व्हाट्सऐप ने अपने सफर के 10 साल पूरे कर लिए हैं. फेसबुक स्वामित्व की इस कंपनी ने सोमवार को ब्लॉग पोस्ट के जरिए अपनी 10वीं सालगिरह मनाई. आइए उसके पूरे सफर पर एक नजर डालें.

2009: WhatsApp को आईफोन और एंड्रॉयड यूजर के लिए साल 2009 में लॉन्च किया गया था. शुरू में यह केवल मैसेजिंग ऐप के रूप में इस्तेमाल किया जाता था. बाद में यह साल के अंत होते होते तक फोटो और वीडियो शेयरिंग ऐप बन गया.

2010: व्हाट्सऐप ने लोकेशन शेयरिंग फीचर पेश किया. अब यूजर अपने दोस्तों और परिजनों से अपना करेंट लोकेशन शेयर कर सकते थे ताकि वे उन्हें बता सकें कि वे सुरक्षित हैं.

2013: इस साल व्हाट्सऐप ग्रुप शुरू हुआ. अब चाहे वो गोवा ट्रिप हो या क्लास प्रोजेक्ट, लोग ग्रुप चैट के जरिए सबकुछ आपस में शेयर करने लगे.

2014: अप्रैल में दुनिया भर में व्हाट्सऐप के यूजर्स बढ़कर 50 करोड़ हो गए. साल 2014 में ही व्हाट्सऐप फेसबुक से जुड़ा. इसी साल कंपनी ने ऐप में ‘Read receipts’ या ब्लू टिक फीचर ऐड किया. इस फीचर ने व्हाट्सऐप को साल 2014 का सबसे चर्चित ऐप बना डाला.

2015: जनवरी 2015 में फेसबुक स्वामित्व वाले मैसेजिंग ऐप ने डेस्कटॉप यूजर के लिए व्हाट्सऐप वेब की शुरुआत की. अब यूजर्स व्हाट्सऐप को अपने डेस्कटॉप, लैपटॉप पर भी इस्तेमाल कर सकते थे.

2016: व्हाट्सऐप ने 2016 में 1 बिलियन यूजर का रिकॉर्ड आंकड़ा छू लिया. साथ ही इसी साल, यूजर का मैसेज सुरक्षित रहे इसके लिए एंड-टू-एंड एनक्रिप्शन शुरू किया गया. बाद में मई में व्हाट्सऐप ने डेस्कटॉप ऐप लॉन्च किया. इससे डेस्कटॉप यूजर्स के लिए ऐप को इस्तेमाल करना आसान हो गया. साल के अंत में कंपनी ने वीडियो कॉलिंग फीचर की शुरुआत की.

2017: 10 लाख मासिक यूजर्स से बढ़कर रोजाना 1 करोड़ यूजर का आंकड़ा पार करने के बाद व्हाट्सऐप ने एक और मुकाम हासिल किया. इसने अपने यूजर्स के लिए व्हाट्सऐप स्टेटस की शुरुआत की. अब यूजर्स अपनी पसंद का स्टेटस डाल अपनी अलग पहचान बना सकते हैं.

2018: हर गुजरते साल के साथ व्हाट्सऐप निखरता गया. जनवरी 2018 में व्हाट्सऐप ने 1.5 बिलियन फैमिली यूजर खड़े कर लिए. अपनी इसी ताकत के साथ व्हाट्सऐप ने बिजनेस ऐप, ग्रुप कॉलिंग और स्टिकर्स की शुरुआत की.

2019: और अब साल 2019 में व्हाट्सऐप 10 साल का हो गया है! तुम्हें 10वीं सालगिरह खूब मुकबारक हो!

पिछले 10 सालों में व्हाट्सऐप को टक्कर देने के लिए कई मैसेजिंग ऐप लॉन्च किए गए. लेकिन कोई भी व्हाट्सऐप के सामने टिक नहीं पाया.

Photo: © Chonlachai - Shutterstock.com