कीबोर्ड दीवानों के लिए BlackBerry Key2 रेड एडिशन

स्वर्णकांता - 25 फ़रवरी, 2019 - अपराह्न 06:46 IST बजे
कीबोर्ड दीवानों के लिए BlackBerry Key2 रेड एडिशन
BlackBerry ने MWC 2019 में कीबोर्ड वाला नया Key2 Red Edition फोन पेश किया है.

(CCM) — कीबोर्ड का जमाना अभी लदा नहीं है. कनाडा की टेक्नोलॉजी कंपनी ब्लैकबेरी ने मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस 2019 में Key2 Red Edition से पर्दा उठा दिया है. Key2 कंपनी के KeyOne फोन का अपग्रेडेड वर्जन है.

ब्लैकबेरी ने की2 को ब्लैक और सिल्वर कलर में 9 महीने पहले न्यूयॉर्क में एक खास इवेंट में लॉन्च किया था. अब इसे नए और आकर्षक, रेड एडिशन में पेश किया गया है. इसमें हमेशा की तरह टचस्क्रीन की जगह क्ववर्टी कीबोर्ड है.

रंग के साथ-साथ BlackBerry Key2 के सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर को भी अपग्रेड किया गया है. रेड एडिशन की मेमोरी क्षमता 128 GB होगी. साथ ही इसमें अपडेटेड Hub+ सॉफ्टवेयर होगा.

हालांकि कंपनी ने एमडब्ल्यूसी 2019 में स्मार्टफोन को पेश करते वक्त इस बात की जानकारी नहीं दी है कि की2 को आधिकारिक तौर पर कब लॉन्च किया जाएगा. पर ये बात जरूर शेयर की है कि रेड वेरिएंट को उत्तरी अमेरिका, यूरोप, मध्य पूर्व में लगभग 53 हजार रुपए में खरीदा जा सकेगा. भारत में फोन की कीमत 42,990 रुपए है.

वैसे कनाडाई स्मार्टफोनमेकर कंपनी के इस स्मार्टफोन को ब्लैकबेरी के यूरोपीय वेबसाइट पर प्री-ऑर्डर किया जा सकता है. वेबसाइट के अनुसार कंपनी BlackBerry Key2 Red Edition को 8 मार्च से भेजना शुरू कर देगी.

कंपनी जब तक फोन की शिपिंग शुरू करे, आइए हम इसके खास स्पेसिफिकेशन और फीचर्स के बारे में जानें. सबसे पहले इसके डिस्पले की बात करें. BlackBerry Key2 में 4.5 इंच का IPS LCD डिस्पले होगा. डिस्पले का आस्पेक्ट रेशियो 3:2 होगा. फोन में फिंगरप्रिंट सेंसर के साथ टच-सेंसीटिव बैकलिट फिजिकल कीबोर्ड शामिल किया गया है.

ब्लैकबेरी की2 को कंपनी ने क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 660 प्रोसेसर के साथ पेश किया गया है. हैंडसेट ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्रॉयड 8.1 ओरियो पर चलेगा. फोन में 6 GB रैम और 64 GB इनबिल्ट स्टोरेज क्षमता है. स्टोरेज क्षमता को भविष्य में जरूरत पड़ने पर माइक्रोएसडी कार्ड की मदद से 256 GB तक बढ़ाया जा सकता है.

अब कैमरे की बात करें. ब्लैकबेरी की2 में 12 मेगापिक्सल प्लस 12 मेगापिक्सल का डुअल रियर कैमरा है. इसमें एचडीआर टेक्नोलॉजी सपोर्ट और 4K वी़डियो रिकॉर्डिंग फीचर मौजूद है. वीडियो कॉलिंग और सेल्फी के लिए इसमें 8 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है.

जहां तक फोन के कनेक्टिविटी फीचर का सवाल है तो, BlackBerry Key2 में 4G LTE, ब्लूटूथ 5.0 लो एनर्जी, एनएफसी और वाई-फाई 802.11 होगा. इसके अलावा हैंडसेट 3.0 क्विक चार्ज टेक्नोलॉजी सपोर्ट के साथ 3,500 एमएएच बैटरी से लैस है.

टच, स्लाइड और स्वाइप के जमाने में कीपैड के चाहने वाले हैं तो कम, लेकिन जितने भी हैं वे सभी इसके कट्टर प्रशंसक हैं. अंग्रेजी न्यूज साइट इकनॉमिक टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत के 5 करोड़ से ज्यादा स्मार्टफोन यूजर्स में से करीब 1 करोड़ क्वर्टी कीपैड लवर्स हैं. टचस्क्रीन्स लवर्स के बीच भी क्वर्टी कीबोर्ड प्रेमी मौजूद हैं.

Image: © TCL.