Jio Group Talk आया, अब एक साथ 10 लोग करेंगे बात

स्वर्णकांता - 25 फ़रवरी, 2019 - अपराह्न 12:24 IST बजे
Jio Group Talk आया, अब एक साथ 10 लोग करेंगे बात
टेलिकॉम कंपनी Jio ने Jio Group Talk नाम का नया Android ऐप लॉन्च किया है.

(CCM) — Reliance Jio एंड्रॉयड यूजर्स के लिए नया ऐप लेकर आया है. अब यूजर्स VoLTE के जरिए ग्रुप कॉन्फ्रेंस कॉल कर सकेंगे. ऐप अभी ट्रायल मोड में है. इसे Google Play Store पर लॉन्च किया गया है.

Jio Group Talk ऐप की मदद से एक साथ 10 लोगों से बात की जा सकेगी. हालांकि ये अभी व्यवसायिक तौर पर आम लोगों के लिए उपलब्ध नहीं हुआ है. इसका फायदा जियो सिम यूजर उठा सकते हैं.इस ऐप का डाउनलोड साइज 6.15 MB है. सभी यूजर्स के लिए इसका कमर्शल वर्जन भी जल्द ही जारी किया जाएगा.

इस ऐप को केवल जियो यूजर्स ही इस्तेमाल कर सकते हैं. ये ऐप फिलहाल केवल एंड्रॉयड यूजर्स के लिए उपलब्ध है और ये केवल वॉयस कॉन्फ्रेंस को ही सपोर्ट करता है. लेकिन जल्दी ही इसमें वीडियो कॉलिंग और चैटिंग फीचर्स ऐड किए जाएगें. हां, यह ऐप एचडी वॉयस कॉलिंग को भी सपोर्ट करता है.

सबसे पहले यूजर्स को अपने जियो नंबर में साइन-इन करना होगा. फिर वेरिफिकेशन के लिए भेजे गए OTP नंबर को डालना होगा. रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी हो जाने पर यूजर्स वॉयस कॉन्फ्रेंस कर सकते हैं. लेकिन ध्यान रहे, यदि आपका जियो सिम एक्टिव नहीं है, या एसएमएस और कॉलिंग की सुविधा बंद है तो ये ऐप काम नहीं करेगा.

इस ऐप की मदद से कॉन्फ्रेंस कॉल को शेड्यूल भी किया जा सकता है. इसकी मदद से आप एक ही साथ 10 लोगों को कॉल कर सकेंगे. इस तरह से एक-एक यूजर को एड करने की परेशानी से छुटकारा मिल जाएगा.

जियो ग्रुप टॉक ऐप में लेक्चर मोड और म्यूट पार्टिसिपेंट्स जैसे कई अच्छे फीचर्स भी दिए गए हैं. यानी अगर आप चाहें तो कॉल के दौरान किसी को म्यूट भी कर सकते हैं. यही नहीं, इसके के जरिए जियो और नॉन जियो, दोनों ही यूजर्स को कॉन्फ्रेंस कॉल में जोड़ा जा सकता है. यहां तक कि आप लैंडलाइन नंबर को भी ग्रुप में ऐड कर सकते हैं. इसके लिए आपको सबसे पहले ये नंबर अपने स्मार्टफोन के कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करने होंगे.

Photo: © Jio.


यह भी पढ़ें