अनचाहे WhatsApp ग्रुप से अब मिलेगी राहत

स्वर्णकांता - 15 फ़रवरी, 2019 - अपराह्न 01:25 IST बजे
अनचाहे WhatsApp ग्रुप से अब मिलेगी राहत
WhatsApp एक नए ग्रुप इनविटेशन फीचर की तैयारी कर रहा है.

(CCM) — लोकप्रिय चैट ऐप WhatsApp एक नए फीचर को लाने की तैयारी कर रहा है. इस फीचर के एक्टिव होने के बाद कोई भी यूजर को बिना मर्जी किसी ग्रुप में ऐड नहीं कर पाएगा.

सोशल मीडिया के इस युग में आए दिन ये होता है कि आप सुबह व्हाट्सऐप ओपन करते हैं और देखते हैं कि आपको किसी ग्रुप में ऐड कर दिया गया है. वो भी आपसे बिना पूछे. ये बात परेशान कर देने वाली है. हालांकि आप चाहें तो बाद में उस ग्रुप को छोड़ सकते हैं.

व्हाट्सऐप के इन्हीं यूजर्स की परेशानी को देखते हुए कंपनी ऐसा फीचर ला रही है जिसके एक्टिव होने के बाद यूर्जस ये तय करेंगे कि उन्हें फलाना ग्रुप में जोड़ा जाए, या नहीं. ये फीचर इनविटेशन के आधार पर काम करेगा. खबरों के मुताबिक इस फीचर को आईफोन पर टेस्ट किया जा रहा है.

नया फीचर फिलहाल आईफोन तक के लिए सीमित होगी. इस बात की जानकारी WABetaInfo की ओर से दी गई है. इसे जल्द ही बीटा वर्जन में उपलब्ध कराया जाएगा. फिर इसे एंड्रॉयड फोन पर भी टेस्ट किया जाएगा.

नया इनविटेशन फीचर व्हाट्सऐप के Privacy सेक्शन का हिस्सा होगा. WhatsApp आईफोन यूजर Settings से Account में जाने के बाद Privacy पर क्लिक करके Groups सेलेक्ट करके इस फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं.

फीचर यूजर को तीन विकल्प देगा. पहला विकल्प “Everyone” होगा. यदि आपने ये चुना तो इसका मतलब आपको कोई भी व्हाट्सऐप यूजर ग्रुप का हिस्सा बना सकता है. दूसरा विकल्प, “My Contacts” होगा यानी आपको वही लोग ग्रुप में ऐड कर पाएंगे जो आपके कॉन्टेक्ट लिस्ट में मौज़ूद हैं. जो आपकी लिस्ट में नहीं हैं, उन्हें आपको किसी ग्रुप में ऐड करने से पहले इनविटेशन भेज कर इजाजत लेनी होगी. तीसरा विकल्प है, “Nobody”. इसे एक्टिव करने के बाद आपको कोई भी किसी भी व्हाट्सऐप ग्रुप का हिस्सा नहीं बना पाएगा.

तीसरा विकल्प एनेबल करने के बाद किसी भी ग्रुप एडमिन को आपको व्हाट्सऐप ग्रुप का हिस्सा बनाने के लिए इनविटेशन भेजना होगा. आप इस इनविटेशन पर 72 घंटों के भीतर अपनी सहमति या असहमति दे सकते हैं.

Photo: © Chonlachai - Shutterstock.com