48 मेगापिक्सल कैमरे वाला Redmi Note 7 की लॉन्च डेट

रत्नेंद्र अशोक - 11 फ़रवरी, 2019 - अपराह्न 11:12 IST बजे
48 मेगापिक्सल कैमरे वाला Redmi Note 7 की लॉन्च डेट
चीनी कंपनी शाओमी की रेडमी सीरीज का अगला फोन Redmi Note 7 भारत में लॉन्च होने जा रहा है.

(CCM) — कई दिनों से लगातार झलकियां दिखाने के बाद शाओमी रेडमी सीरीज का अगले फोन नोट 7 भारत में लांच करने जा रही है. 48 मेगापिक्सल कैमरा वाला यह फोन चीन में पहले ही उतारा जा चुका है.

रिपोर्ट के अनुसार शाओमी के Redmi Note 7 फोन का लांच 12 फ़रवरी को हो सकता है. पर अभी तक कंपनी की तरफ से कोई कन्फर्म डेट सामने नही आई है.

शाओमी के भारत में प्रमुख मनु कुमार जैन पहले ही इस फोन कोई कई बार ट्विटर पर टीज कर चुके हैं. इस फोन का कैमरा है जो चर्चा का विषय बन चुका है. पर अभी तक इस फोन की कीमत पर कोई जानकारी नहीं मिली है.

फोन एक से वेरियंट में लॉन्च हो सकता है. इनमे 3 GB RAM और 32 GB मेमोरी, 4 GB RAM और 64 GB स्टोरेज एवं 6 GB RAM के साथ 64 GB इंटरनल मेमोरी हो सकती है. यह काले, नीले और लाल रंग के वेरियंट में लॉन्च हो सकता है.

चीन में इस फोन के 3 GB RAM और 32 GB स्टोरेज वाले बेसिक वेरियंट की कीमत 999 युआन यानी लगभग 10,500 रूपए है. इसी प्रकार 4GB RAM और 64 GB स्टोरेज वाले वेरियंट की कीमत 1199 युआन यानी लगभग 13 हजार है. खबर यह भी है कि 4 GB RAM वेरियंट भारत में लॉन्च ही नहीं होगा.

भारत में Redmi Note सीरीज के फोन शुरू से ही 15 हजार रूपए के नीचे ही रहे हैं. यानी यह तो साफ़ है कि इस फोन की कीमत भारत में 10 से 15 हजार के बीच ही होगी. पर जानकारों के अनुसार ओप्पो के ही एक और फोन के लांच के बाद, ऐसा संभव है कि शाओमी इस फोन को और सस्ती की कीमत में लांच कर सकता है.

इस फोन में 6.3-इंच की Full HD+ स्क्रीन होगी. डिस्प्ले में विशेष वाटरड्रॉप स्टाइल नॉच होगा जिसमे कैमरा फिट किया गया है. स्क्रीन पर कोर्निंग गोरिल्ला ग्लास 5 की शील्ड है. वजन है 186 ग्राम. इसमें वाटर और डस्ट रेजिस्टेंस फीचर भी जोड़ा गया है. पर यह कन्फर्म नहीं है. फोन में क्वलकॉम स्नैपड्रैगन 660 प्रोसेसर है. साथ है Adreno 512 GPU. बैटरी 4000 mAh की है. इसमें QuickCharge 4.0 तकनीकी भी है. चार्जिंग के लिए टाइप-C USB पोर्ट है.

दूसरा कैमरा 5 MP का है जिससे शानदार पोर्टरेट मोड फोटो क्लिक किए जा सकते हैं. इसमें GM1 सेंसर लगा है, पिक्सल साइज 1.6μm है. फ्रंट कैमरा 13 मेगापिक्सल का है. पोर्टरेट मोड को बेहतर बनाने के लिए फ्रंट कैम में भी आर्टीफीशियल इंटेलिजेंस का प्रयोग किया गया है. इसमें 1080p रेजोल्यूशन पर भी स्लो मोशन वीडियो रिकॉर्ड हो जाएँगे.

Photo: © testing - Shutterstock.com

यह भी पढ़ें