Apple की Netflix जैसी वीडियो स्ट्रीमिंग सर्विस जल्द

स्वर्णकांता - 5 फ़रवरी, 2019 - अपराह्न 02:09 IST बजे
Apple की Netflix जैसी वीडियो स्ट्रीमिंग सर्विस जल्द
Apple बहुत ही जल्द Netflix जैसी वीडियो स्ट्रीमिंग सर्विस लॉन्च करेगा.

(CCM) — टेक दिग्गज Apple अपनी वीडियो स्ट्रीमिंग सर्विस, जिसका लंबे समय से इंतजार था, अप्रैल में लॉन्च करने वाला है. भारत में पहले से अमेजन प्राइम वीडियो, हॉटस्टार और नेटफ्लिक्स जैसी कंटेन्ट स्ट्रीमिंग सर्विस मौजूद है.

अमरीका की जानी-मानी डिजिटल-मीडिया कंपनी ने एक नई रिपोर्ट जारी की है. इस रिपोर्ट में दावा किया गया है कि ऐप्पल साल 2019 के अप्रैल में अपनी स्ट्रीमिंग सर्विस का आधिकारिक तौर पर ऐलान कर सकता है.

रिपोर्ट कहती है कि Apple ऐसी वीडियो स्ट्रीमिंग सर्विस (फिल्में और सीरीज) तैयार कर रहा है जो Netflix को टक्कर दे सकती है. हालांकि ये सर्विस कब रिलीज होगी, इसकी जानकारी अभी नहीं मिली है.

मिल रही जानकारी के मुताबिक मिड-अप्रैल में स्ट्रीमिंग सर्विस को लॉन्च करने की तैयारी जोर-शोर से चल रही है. इसके लिए सभी बड़े स्टूडियो और नेटवर्क को दुरुस्त किया जा रहा है. लेकिन रिपोर्ट ये भी कहती है कि ये सर्विस ठीक-ठीक किस दिन रिलीज होगी, इसका अभी पता नहीं चला है. फिलहाल हम न तो इसके लॉन्च की तय तारीख के बारे में जानते हैं, न ही ये जानते हैं कि यूजर्स के लिए ये कब उपलब्ध होगा, या इस सर्विस के लिए यूजर को कितने पैसे देने होंगे.

रिपोर्ट में बताया गया है कि ऐप्पल ने अपनी आने वाली वीडियो स्ट्रीमिंग सर्विस के लिए लगभग 14 लाख डॉलर का निवेश किया है. लॉन्च होने के बाद ये सर्विस Netflix, Amazon Prime Video, HBO और Hulu जैसी वीडियो और कंटेन्ट सर्विस को कड़ी टक्कर देगी.

पिछले महीने ही ऐप्पल के सीईओ टिम कुक ने एक बातचीत के दौरान इस बात के संकेत दिए थे कि कंपनी साल 2019 में नई सर्विस का ऐलान कर सकती है. वैसे तो कुक ने इसके बारे में और कोई खुलासा नहीं किया, लेकिन ये पूरी तरह संभव है कि उनका इशारा नेटफ्लिक्स स्टाइल वीडियो स्ट्रीमिंग सर्विस की ओर हो.

आईफोन मेकर अपने वीडियो स्ट्रीमिंग सर्विस के लिए 17 ओरिजिनल शो बनाने की तैयारी कर रहा है. लिस्ट में मॉर्निंग शो, चिल्ड्रेन शो, ओपरा विन्फ्रे का नई सीरीज जैसे दिलचस्प क्रिएशन शामिल हैं. ऐप्पल काफी समय से अपने इस स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म पर काम कर रहा है, पिछले साल कंपनी ने स्टीवन स्पीलबर्ग, रीस विदरस्पून और जेनिफर एनिस्टन जैसे बड़े कलाकारों को साइन किया है.

भारत के कंटेन्ट स्ट्रीमिंग मार्केट में पिछले कुछ सालों में अमेजन प्राइम वीडियो और नेटफ्लिक्स जैसी
दिग्गज कंपनियों के प्रवेश से कारोबार में उछाल आया है. ऐसे में उम्मीद है कि ऐप्पल की यह स्ट्रीमिंग सर्विस लॉन्च होने के तुरंत बाद भारत में भी शुरू की जाए.

यही नहीं, खबरों के मुताबिक ऐप्पल वीडियो स्ट्रीमिंग सर्विस के साथ ही वीडियो गेम, न्यूज एंड मैगजीन सब्सक्रिप्शन सर्विस और संभवतः हेल्थ सेक्टर में ब्रांड न्यू सर्विस भी लाने की तैयारी कर रहा है.

Photo: © iStock.