Google ने 29 ऐप पर कसी लगाम

स्वर्णकांता - 4 फ़रवरी, 2019 - अपराह्न 05:35 IST बजे
Google ने 29 ऐप पर कसी लगाम
Google ने 29 ब्यूटी कैमरा ऐप को प्ले स्टोर से हमेशा के लिए हटा दिया है.

(CCM) — गूगल ने प्ले स्टोर से 29 ब्यूटी कैमरा ऐप डिलीट कर दिया है. ये ऐप खासतौर से भारत में सबसे अधिक बार डाउनलोड किए गए हैं. इसलिए आप भी जान लें कि गूगल ने ऐसा क्यों किया.

अमरीका की साइबर सिक्योरिटी फर्म Trend Micro की एक रिपोर्ट के मुताबिक दुनिया के सबसे बड़े सर्च इंजन गूगल के प्ले स्टोर पर मौजूद 2 दर्जन से अधिक ब्यूटी कैमरा ऐप यूजर्स की जानकारी चुरा रहे थें. ये ऐप खासतौर से भारत में पोर्नोग्राफिक कंटेन्ट शेयर करते थे और यूजर्स को फिशिंग वेबसाइट पर ले जाते थे ताकि उनकी जानकारियां चुराई जा सकें.

रिपोर्ट में ऐसे 29 ऐप की पहचान की गई है. इनमें से कई ब्यूटी कैमरा ऐप को लाख बार से ज्यादा डाउनलोड किया गया है. ये डाउनलोड एशिया- खासतौर से भारत में अधिक संख्य़ा में किए गए हैं.

ट्रेंड माइक्रो का कहना है कि गूगल ने ये ऐप अब प्ले स्टोर से हटा लिए हैं. जैसे ही यूजर अपना डिवाइस अनलॉक करते हैं, ये ऐप कई सारे फुल-स्क्रीन ऐड दिखाते हैं. इनमें कई गड़बड़ ऐड (पोर्न या उकसाने वाले झूठे कंटेन्ट) होते हैं. ये यूजर के ब्राउजर में पॉप-अप होने लगते हैं.

रिपोर्ट कहती है, "खोजबीन के दौरान हमें पेड ऑनलाइन पोर्नोग्राफी प्लेयर मिलाय ये प्लेयर पॉप-अप को क्लिक करने पर डाउनलोड हो गया."

इन ऐप्स को देखने से कहीं से पता नहीं चलता कि वे इन ऐड्स के पीछे हैं, ऐसे में यूजर्स के लिए ये समझना मुश्किल होता है कि ये ऐड कहां से आ रहे हैं. इनमें से कुछ ऐप यूजर्स को फिशिंग वेबसाइट पर ले जाते हैं. वहां यूजर्स से उनका ऐड्रेस और फोन नंबर जैसी निजी जानकारियां पूछी जाती हैं.

ट्रेंड माइक्रो ने बताया कि इन ऐप के साथ एक और मुसाबत है कि आप इन्हें एक बार इंस्टॉल करने के बाद डिलीट नहीं कर सकते. कंपनी ने एक उदाहरण दिया, "जैसे कि, package com.beauty.camera.project.cloud ऐप लॉन्च होने के बाद एक शॉर्टकट क्रिएट करता है. फिर ये ऐप अपने आइकन को ऐप्लिकेशन लिस्ट में छिपा देता है. नजर नहीं आने के कारण यूजर्स इसे न तो ड्रैग कर सकते हैं, न ही डिलीट. इस तरह इन ऐप को अनइंस्टॉल करना भी मुश्किल होता है."

29 ऐप की लिस्ट में Pro Camera Beauty, Cartoon Art Photo, Beauty Camera, Selfie Camera Pro और Horizon Beauty Camera जैसे ऐप शामिल हैं.

Photo: © Denis-Linine - Shutterstock.com