Jio Rail ऐप: टिकट बुकिंग, स्टेटस, टाइमिंग जानना आसान

स्वर्णकांता - 28 जनवरी, 2019 - अपराह्न 09:55 IST बजे
Jio Rail ऐप: टिकट बुकिंग, स्टेटस, टाइमिंग जानना आसान
रेल में सफर करने वाले Jio फोन यूजर्स के लिए कई सुविधाएं लॉन्च हुईं.

(CCM) — Reliance Jio ने Jio Rail नाम का खास ऐप लॉन्च किया है. फीचर फोन यूजर्स अब ट्रेन टिकट बुकिंग, ट्रेन की टाइमिंग और स्टेटस पता कर सकेंगे. ये ऐप फिलहाल Jio Phone और Jio Phone 2 यूजर्स के लिए ही उपलब्ध होगा.

फीचर फोन यानी जियो फोन से अब रेल टिकट बुक होगा, साथ ही टिकट कैंसिल भी करवाई जा सकती है. टिकट खरीदने के लिए कंपनी की ओर से यूजर को अपने डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड या ई-वॉलेट का इस्तेमाल करने की सुविधा दी गई है.

PNR स्टेट्स चेकिंग, ट्रेन टाइमिंग, ट्रेन रूट्स और सीट की उपलब्धता के बारे में भी Jio Rail ऐप से पता किया जा सकता है. स्मार्टफोन में जिस तरह रेल टिकट बुक करने के लिए IRCTC का ऐप होता है उसी तरह Jio Rail ऐप से भी तत्काल बुकिंग की जा सकेगी.

कई यूजर्स के पास IRCTC अकाउंट नहीं है तो Jio Rail ऐप में ही अकाउंट बनाने का विकल्प होगा. रेल टिकट को बुक करने के लिए पहले ऐप में अकाउंट बनाना होगा.

Jio Rail ऐप को Jio Phone और Jio Phone 2 पर जियो स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है. कंपनी के मुताबिक आने वाले दिनों में पीएनआर स्टेटस में बदलाव का अलर्ट, लोकेट अ ट्रेन जैसे फीचर इस ऐप का हिस्सा बनने वाले हैं. जियो के इस ऐप के भीतर ही ट्रेन से खाना ऑर्डर करने की सुविधा देने की योजना है.

Photo: © Jim Carter - Shutterstock.com