WhatsApp ने छीना Facebook का ताज: रिपोर्ट

स्वर्णकांता - 20 जनवरी, 2019 - अपराह्न 11:26 IST बजे
WhatsApp ने छीना Facebook का ताज: रिपोर्ट
WhatsApp ने Facebook को पछाड़ नंबर वन का ताज हासिल कर लिया है.

(CCM) — एक रिपोर्ट के मुताबिक चैट ऐप WhatsApp भारत में सबसे अधिक इस्तेमाल होने वाला ऐप बन गया है. पिछले 24 महीनों में व्हाट्सऐप ने 30% तो Facebook और Facebook Messenger ने 20% और 15% की वृद्धि की है.

इंडस्ट्री रिपोर्ट के मुताबिक फोटो और वीडियो शेयरिंग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम की लोकप्रियता भी तेजी से बढ़ रही है. इसने जनवरी 2017 से दिसंबर 2018 के बीच 35% की बढ़ोतरी दर्ज की है.

ऐप एनी के The State of Mobile 2019 की रिपोर्ट कहती है कि फेसबुक अब सबसे लोकप्रिय मोबाइल ऐप नहीं रह गया है. सभी सोशल ऐप्स कैटेगरी में अगर यूजर एंगेज्मेंट की बात करें तो यहां भी WhatsApp ने बाजी मारते हुए टॉप पर अपनी जगह बना ली है.

रिपोर्ट में भारत में टॉप 10 ऐप की लिस्ट जारी की गई है. इसके मुताबिक भारत में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला ऐप WhatsApp है. दूसरे नंबर पर फेसबुक का नाम आता है और इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर फाइल शेयरिंग ऐप शेयरइट अपनी जगह बनाए हुए है.

लिस्ट में चौथे नंबर पर फेसबुक मेसेंजर, पांचवे पर ट्रूकॉलर, छठे पर एमएक्स प्लेयर, सातवें पर यूसी ब्राउजर, आठवें पर इंस्टाग्राम, नौवें पर एमेजॉन और दसवें नंबर पर पेटीएम शामिल है. ये टॉप 10 ऐप्स भारत में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाते हैं.

रिपोर्ट के मुताबिक व्हाट्सऐप पर सबसे अधिक एक्टिव यूजर के लिहाज से भारत के बाद ब्राजील, मैक्सिको, तुर्की, रूस का नंबर है. माना जा रहा है कि व्हाट्सऐप का इस मुकाम पर पहुंचना केवल डेवलपिंग मार्केट के कारण नहीं, बल्कि इसके एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन और दूसरे फीचर्स के कारण संभव हुआ है.

व्हाट्सऐप ने सितंबर 2018 में ही फेसबुक से ये ताज ले लिया था, लेकिन फिर फेसबुक ने तब से अपनी खोई हुई लोकप्रियता वापिस हासिल कर ली थी. अब फिर से व्हाट्सऐप आगे निकल गया है.

एक आंकड़े के मुताबिक भारत में पिछले दो सालों में सोशल और कम्यूनिकेशन ऐप में 40% का विकास देखा गया है. तो वहीं, पिछले साल दुनिया भर में लोगों ने ऐप पर 101 अरब डॉलर खर्च किए हैं, जो साल 2016 के मुकाबले 75 फीसदी ज्यादा है.

Photo: © Chonlachai - Shutterstock.com