Jio GigaFiber का असर, BSNL लाया Bharat Fiber

स्वर्णकांता - 20 जनवरी, 2019 - अपराह्न 10:25 IST बजे
Jio GigaFiber का असर, BSNL लाया Bharat Fiber
BSNL ने नए Bharat Fiber ब्रॉडबैंड सर्विस की घोषणा की है.

(CCM) — Jio GigaFiber से मुकाबले के लिए BSNL ने Bharat Fiber ब्रॉडबैंड सर्विस लॉन्च किया. इसमें 100 Mbps की स्पीड और रोज 35 GB डेटा का ऑफर है.

भारतीय संचार निगम लिमिटेड (BSNL) ने शुक्रवार को अपनी फाइबर टू होम सर्विस (FTTH) भारत फाइबर लॉन्च कर दी. इससे रिलायंस जियो और भारती एयरटेल को कड़ी चुनौती मिलेगी. प्लान में यूजर को रोज 35 GB डेटा मिलेगा. इस तरह प्रति जीबी यूजर के 1.1 रुपये खर्च होंगे.

कंपनी ने यह प्लान उस वक्त लॉन्च किया है जब जियो देश के 1400 शहरों में अपनी GigaFiber सर्विस की टेस्टिंग कर रहा है. शुरू में 500 रु सेक्योरिटी के रूप में जमा कराने होंगे. ये रिफंडेबल अमाउंट होगा. बीएसएनएल हर महीने 50 रुपए ओएनटी चार्ज करेगा.

बीएसएनएल के इस खास ब्रॉडबैंड एफटीटीएच का शुरुआती प्लान 777 रुपए मासिक का है. इसमें 500 GB तक 50 एमबीपीएस की और लिमिट खत्म होने पर 2 एमबीपीएस की स्पीड मिलेगी. 1,277 रुपए के प्लान में यूजर को 750 GB तक 100 और लिमिट खत्म होने पर 2 एमबीपीएस की स्पीड मिलेगी. सबसे महंगा प्लान 16,999 रुपए का है. इस प्लान में 3,500 GB तक 100 और लिमिट पूरी होने पर 10 एमबीपीएस डाउनलोड स्पीड का ऑफर है.

कंपनी का कहना है कि वो भविष्य में अपने ब्रॉडबैंड डेटा की कीमतों को कम करने वाली है. सीएफए के डायरेक्टर विवेक बंसल ने सर्विस को लॉन्च करते हुए कहा, “Bharat Fiber की बुकिंग बीएसएनएल पोर्टल पर शुरू हो चुकी है. हमारी तकनीक सबसे बेहतरीन तकनीकों में से है. हमारा इरादा डिजिटल इंडिया के मकसद को जल्दी से जल्दी पूरा करना है.” 

उन्होंने सर्विस लान्चिंग के मौके पर बताया कि बीएसएनल ने अपने बिलिंग सिस्टम में पारदर्शिता बरकरार रखी है. उनके मुताबिक कंपनी यूजर्स के लिए लगातार सिक्योरिटी एडवाइजरी जारी करती रहती है.

इधर रिलायंस जियो की ब्रॉडबैंड सर्विस, गीगाफाइबर की टेस्टिंग चल रही है. कंपनी ने Reliance Jio GigaFiber ब्रॉडबैंड सेवा को 2018 के अगस्त में शुरू किया था. गीगाफाइबर सर्वित के तहत जियो का मकसद यूजर को 1 GB प्रति सेकेंड की स्पीड देना है. जियो की ब्रॉडबैंड सेवा देशभर के 1,100 शहरों में उपलब्ध होगी.

फिलहाल जियो ने प्रीव्यू ऑफर भी पेश कर रखा है. इस ऑफर में सर्विस को इंस्टॉल करते समय यूजर 4,500 रु की सेक्योरिटी रकट जमा करके गीगाफाइबर कनेक्शन ले सकते हैं. जियो 100 GB के मासिक डाटा के साथ 90 दिनों तक 100 एमबीपीएस की स्पीड ऑफर कर रहा है. कंपनी 100 GB डाटा का कोटा पूरा होने पर यूजर को 40 GB तक का फ्री टॉप-अप भी दे रही है.

Photo: © cornfield - Shutterstock.com

यह भी पढ़ें